उत्तर प्रदेश

(मानसून के बढ़ते कदम) मछुआरों को समुद्र में न जाने की दी सलाह. सात दिनों की अपडेट।

मौसम विभाग में अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी की लहर और उत्तरी मध्य प्रदेश और गुजरात राज्य में गर्मी की लहर की स्थिति जारी रहने की संभावना व्यक्त करते हुए. 24 मई तक दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना जताई है और 22 और 23 मई, 2024 को केरल में अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है. 22 मई के आसपास दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इसके उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और 24 मई की सुबह तक बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों पर एक दबाव में केंद्रित होने की संभावना है यह उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ना जारी रखेगा और उसके बाद और तेज हो जाएगा। दक्षिणपूर्व अरब सागर के कुछ हिस्सों, मालदीव के कुछ और हिस्सों, कोमोरिन क्षेत्र में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं। और अगले 2 दिनों के दौरान बंगाल की दक्षिण खाड़ी और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और अंडमान सागर के कुछ और हिस्से तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे, लक्षद्वीप, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और अलग-अलग हिस्सों में गरज, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ काफी व्यापक हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। अगले 5 दिनों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और रायलसीमा में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की/मध्यम बारिश होगी। 21-23 तारीख के दौरान तटीय और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है; 24 तारीख को लक्षद्वीप, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल; 25 मई, 20 को केरल 21-23 तारीख के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है; 21 और 24 को केरल और माहे और 21 मई, 2024 को दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में 22 और 23 मई, 2024 को केरल में छिटपुट अत्यधिक भारी वर्षा होगी। अगले 7 दिनों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। 21-25 मई के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में छिटपुट भारी वर्षा होने की संभावना है और आज अंडमान द्वीप समूह पर बहुत भारी वर्षा होगी। कोंकण और गोवा में आंधी, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। , मध्य महाराष्ट्र, मराठावाड़ा, विदर्भ, मध्य प्रदेश 21 और 22 तारीख को; 21-25 मई, 2024 के दौरान छत्तीसगढ़ में एक चक्रवाती परिसंचरण पूर्वी बांग्लादेश अगले 7 दिनों के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट से मध्यम वर्षा और ओडिशा, बिहार और झारखंड में छिटपुट से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। . 21 मई, 2024 को बिहार में छिटपुट भारी वर्षा होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें 👉  (बड़ी खबर) अब संसद में उठा हल्द्वानी. रुद्रपुर. टनकपुर. लालकुआं. रामनगर मेट्रो ट्रेन चलाने जाने की मांग ।।

अगले 5 दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में गरज, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। 21 मई, 2024 को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में वर्षा होने की संभावना है। 22 मई के आसपास दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है तथा एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के तट पर स्थित है और ऊपर 3.1 किमी तक फैला हुआ है। औसत समुद्र तल इसके प्रभाव में, 22 मई, 2024 तक दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इसके उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और 24 मई, 2024 की सुबह तक बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों पर एक दबाव में केंद्रित होने की संभावना है। यह उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ता रहेगा और उसके बाद और तेज़ होगा। इसके प्रभाव से भारी वर्षा की चेतावनी 25 मई को उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पश्चिम बंगाल के पूर्वी मेदिनीपुर जिलों और ओडिशा के बालासोर जिले में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा और अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।हल्की से मध्यम वर्षा 25 मई को मिजोरम, त्रिपुरा और दक्षिण मणिपुर में कई स्थानों पर मध्यम वर्षा और अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।मछुआरों को सलाह दी जाती है कि वे 23 मई से मध्य और निकटवर्ती दक्षिण बंगाल की खाड़ी और उत्तरी खाड़ी में न जाएं 24 मई से बंगाल के. समुद्र में गए मछुआरों को 23 तारीख से पहले तट पर लौटने की सलाह दी जाती है।

To Top