उत्तर प्रदेश

गौरीकुंड में हादसा-@_ मुख्यमंत्री धामी पहुंचे आपदा कंट्रोल रूम. अधिकारियों को दे रहे हैं दिशानिर्देश….

देहरादून/रुद्रप्रयाग- श्रीकेदारनाथ मार्ग पर गौरीकुंड में भूस्खलन से हुआ हादसे के बाद सीएम पुष्कर सिंह धामी ने आपदा कंट्रोल रूम पहुंचकर लगातार हो रही प्रदेश में भारी बारिश की स्थिति की अधिकारियों से जानकारी ली

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को सचिवालय, देहरादून स्थित आपदा कन्ट्रोल पहुंचकर प्रदेश भर में जारी बारिश की स्थिति के संबंध में अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने रुद्रप्रयाग जिले के गौरीकुंड में हुए हादसे में संबंध में अधिकारियों से जानकारी ली। उन्होंने गौरीकुंड में चल रहे राहत बचाव कार्य में तीव्र गति लाने के निर्देश दिए। साथ ही शासन स्तर से गौरीकुंड क्षेत्र में हर संभव मदद पहुंचाने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश की प्रमुख नदियों के जलस्तर की जानकारी ली। उन्होंने कहा जिन भी क्षेत्र में जल स्तर बढ़ जाने से बाढ़ की समस्या आ रही है, उन सभी स्थानों पर अलर्ट जारी किया जाए, एवं सभी लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा भूस्खलन की दृष्टि से संवेदनशील इलाकों के आसपास बनी इमारत एवं कच्चे मकानों में रह रहे लोगों को भी सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जाए।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(Uttrakhand) यहां कार चलना सीखा तो देना होगा 12 सौ का जुर्माना. स्कूल बसों के लिए भी राशि फिक्स।।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि गौरीकुंड में हुए हादसे के बाद लगातार राहत बचाव कार्य जारी है। लापता लोगों को ढूंढने हेतु सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है। हादसे में मृतक एवं लापता लोगों के परिजनों से भी संपर्क किया जा रहा है। एसडीआरएफ जिला प्रशासन सभी टीमें मौके पर मौजूद हैं किसी भी स्थिति से निपटने के लिए शासन प्रशासन पूरी तरह तैयार है।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(देहरादून) मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने स्कूली शिक्षा, कौशल तथा तकनीकी शिक्षा विभाग को दी 24 घण्टे की डेडलाइन ।।

इस दौरान अपर मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी, प्रमुख सचिव श्री अभिनव कुमार सचिव आपदा रंजीत सिन्हा, एवं अन्य लोग मौजूद रहे।

इस बीच गौरीकुंड से खबर आ रही है यहां पर 3 अगस्त की देर रात्रि हुए हादसे पर राहत और बचाव कार्य के लिए SDRF और जिला प्रशासन एवं अन्य एजेंसियां जुटी हुई है गौरीकुंड बस स्टैंड डाट पुलिया के पास भूस्खलन हो रहा है जिसमें कुछ लोगों के लापता होने की

आशंका है। घटना की सूचना एसडीआरएफ को मिलने के बाद कमांडेंट एसडीआरएफ मणिकांत मिश्रा, के दिशा निर्देशन पर इंस्पेक्टर कर्ण सिंह देर रात से ही अपनी रेस्क्यू टीम के साथ रात के घनघोर अंधेरे में राहत एवं बचाव कार्य में जुटे है टीम ने घटनास्थल पर पहुँचकर रात्रि के घनघोर अंधेरे में सर्च ऑपरेशन चलाया परन्तु लगातार बारिश व पहाड़ से पत्थर गिरने के कारण रात्रि में सर्च ऑपरेशन रोकना पड़ा।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(देहरादून)आज पर्वतीय जनपदों में भी हीटवेव,रहेंगे गरम. येलो अलर्ट।।

आज प्रातः पुनः SDRF टीम द्वारा स्थानीय पुलिस व NDRF के साथ मिलकर घटनास्थल व आसपास के स्थानों पर सर्चिंग की जा रही है, इसके अतिरिक्त SDRF की एक अन्य टीम द्वारा कुंड बैराज में भी सर्चिंग कर रही है।

आसपास के लोगों द्वारा उक्त घटना में 12-13 लोगों के हताहत होने की आशंका जताई गयी है। जानकारी अभी स्पष्ट नही है, ।

To Top