उत्तराखण्ड

(कार्यवाही) उत्तराखंड-:यहां इस डेयरी प्लांट का खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन ने किया निरीक्षण,प्लांट में खामी मिलने पर नोटिस हुआ जारी ।।

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने मंगलवार को प्लांट में सफाई की घटिया स्थिति मिलने पर देहरादून के रायपुर क्षेत्र स्थित आंचल डेयरी प्लांट के प्रभारी को नोटिस जारी किया.


जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी पीसी जोशी ने बताया कि एफडीए की टीम रायपुर में देहरादून कोऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन के प्लांट में निरीक्षण के लिए पहुंची जहां आंचल ब्रांड के लगभग 10,000 लीटर दूध के कई दुग्ध उत्पाद प्रतिदिन तैयार कर पैक किए जाते हैं. उन्होंने कहा कि संयंत्र मुख्यमंत्री आंचल अमृत योजना के तहत फोर्टिफाइड फ्लेवर्ड स्किम्ड मिल्क पाउडर भी तैयार कर रहा है जिसमें विटामिन ए और डी मिलाकर दूध को मजबूत किया जाता है जिसे बच्चों को अतिरिक्त पोषण आपूर्ति प्रदान करने के लिए स्कूलों में भेजा जाता है।
जोशी ने कहा कि टीम ने इन डेयरी उत्पादों के पांच नमूने एकत्र किए और उन्हें रुद्रपुर की प्रयोगशाला में भेज दिया। उन्होंने कहा कि एफडीए की टीम ने निरीक्षण के दौरान पाया कि संयंत्र प्रबंधन ने वहां दूध उत्पादों के प्रसंस्करण के लिए उचित स्वच्छता मानकों को बनाए नहीं रखा है, जिसे देखते हुए प्रभारी को आवश्यक स्वच्छता को पूरा करने के लिए खाद्य सुरक्षा मानकों की धारा 32 के तहत नोटिस जारी किया गया था। निर्धारित समय के भीतर मानक। जोशी ने कहा कि यदि प्रबंधन ऐसा करने में विफल रहता है, तो संबंधित अधिनियमों के तहत कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि रुद्रपुर से लैब रिपोर्ट मिलने के बाद एफडीए जल्द ही कार्रवाई करेगा। उन्होंने कहा कि एफडीए और जिला खाद्य सुरक्षा विभाग खाद्य उत्पादों में मिलावट की जांच के लिए जिले भर में इस तरह के और औचक निरीक्षण करना जारी रखेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि स्वच्छता मानकों का नियमों के अनुसार पालन किया जा रहा है देहरादून न्यूज़

Ad Ad Ad Ad
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top