उत्तर प्रदेश

बड़ी खबर(उत्तराखंड) लोकसभा चुनाव.पहले चरण के चुनाव के लिए दूरस्थ क्षेत्रों के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना।।

उत्तराखंड में हो रहे लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण के मतदान को लेकर आज पोलिंग पार्टियों मतदान स्थल के लिए रवाना हो गई है उत्तरकाशी जनपद से आ रही खबरों के अनुसार। लोक सभा सामान्य निर्वाचन के लिए जिले में

आगामी 19 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए आज से मतदान पार्टियों के प्रस्थान का सिलसिला शुरू हो गया है। आज पहले दिन जिले 11 दूरस्थ मतदान केन्द्रों के लिए मतदान पार्टियां रवाना की गई। यह सभी मतदान केन्द्र

समुद्रतल से लगभग साढे छः हजार फिट से लेकर नौ हजार फीट से अधिक की ऊंचाई पर स्थित हैं। इन मतदान पार्टियांं को जिला मुख्यालय से 175 से 200 कि.मी. तक की दूरी वाहन से और 04 कि.मी. से लेकर 14 कि.मी. तक की दूरी पैदल तय करनी है। जिनमें से ओसला (ऊंचाई 9064 फीट) और लिवाड़ी (ऊंचाई 8851 फीट) मतदान केन्द्र तक पहॅुंचने के लिए सर्वाधिक 14 कि.मी. की पैदल दूरी तय करनी पड़ेगी। यह सभी मतदान टोलियां आज रोड हेड के तय सरकारी भवनों पर रात्रि विश्राम करने के बाद 17 अप्रैल को पैदल चल कर अपने मतदान केन्द्र पर पहुंचेंगी। प्रशासन के द्वारा पोलिंग पार्टियों के आज के रात्रि प्रवास के भवनों को इंटमीडियेटरी स्ट्रॉंग रूम भी घेषित गया है।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(देहरादून) चारधाम यात्रा.मंदिर परिसर में रील बनाने पर प्रतिबंध. सीएस ने जारी किए आदेश।।

जिला मुख्यालय उत्तरकाशी स्थित राजकीय कीर्ति इंटरमीडिएट कॉलेज में स्थापित स्ट्रांॅंग रूम से सुबह मतदान सामग्री व ईवीएम वितरण के बाद मतदान पार्टियों को रामलीला मैदान में बनाए गए परिवहन केन्द्र से रवानगी अपराह्न 11 बजे से शुरू हुई। आज पहले दिन पुरोला विधान सभा क्षेत्र के अंतर्गत मोरी तहसील के कलाप, लिवाड़ी, कासला, राला, फिताड़ी, ओसला, पवाणी, गंगाड़, बरी, सेवा, हडवाणी मतदान केन्द्रों की मतदान पार्टियां भेजी गई हैं। कलाप, बरी, सेवा और हडवाड़ी मतदान केन्द्र की पार्टियां लगभग पौने दौ सौ कि.मी. का सफर छोटे वाहनों से तय करने के बाद आज इ.का. देवरा थातरू बाजार में रूकेंगी। जबकि लिवाड़ी, कासला, राला, फिताड़ी के मतदान पार्टियां रा.इ.का जखोल में और ओसला, पंवाणी व गंगाड़ की पार्टियां वाहन से 200 कि.मी. का सफर तय करने के बाद आज वन विश्राम गृह तालुका में रूकेंगी। बुधवार 17 अप्रैल को यह सभी पार्टियां पैदल चलकर अपने मतदान केन्द्रों तक पहॅुचेंगी। इनमें से रोड हेड से ओसला एवं लिवाड़ी 14 कि.मी., कलाप व राला 13 कि.मी., पवाणी 12 कि.मी., कासला, 11 कि.मी. गंगाड़, 10 कि.मी., सेवा और फिताड़ी 8 कि.मी., बरी 5 कि.मी. तथा हडवाड़ी 4 कि.मी. पैदल दूरी पर स्थित है।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(उत्तराखंड) जिला स्तरीय विकास प्राधिकरण ने चार एकड़ पर बनी अवैध कॉलोनी की ध्वस्त।।

जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने मतदान पार्टियों की रवानगी का जायजा लेते हुए चुनाव प्रबंधन से जुड़े सभी कार्मिकों को लोक सभा चुनाव को स्वतंत्र निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से संपादित करने हेतु शुभकामनाएं दी हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी कार्मिक अपनी जिम्मेदारी का बेहतर ढंग से निर्वाह कर चुनाव को संपन्न कराने के लिए अपने प्रयासों में अब आखिरी दौर में कोई कसर न रहने दें। तय नियमों और कायदों का पूरा अनुपालन करने की अपेक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने भरोसा व्यक्त किया कि सभी कार्मिकों के अनुशासित व अथक प्रयासों और टीम भावना के चलते उत्तरकाशी जिला चुनाव को सकुशल व सुव्यवस्थित रूप से संपन्न कराने में कामयाब रहेगा।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी रजा अब्बास एवं पुरोला के एआरओ देवानंन्द शर्मा ने जिला मुख्यालय से मतदान टोलियों को रवाना करवाते हुए तय दिशा-निर्देशों व रूट का अनुपालन करने, मोबाईल पर पीडीएमएस एप डाउनलोड कर टीम के सकुशल पहॅुचने और मतदान से संबंधित सूचनाओं को समयबद्ध ढंग से प्रेषित करने के साथ ही ईवीएम की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। एआरओ देवानंद शार्म ने बताया कि इन सभी पी-थ्री श्रेणी के मतदान केन्द्रों के लिए प्रशासन ने एहतियातन एक-एक रिजर्व ईवीएम भेजने के साथ ही सांकरी में एक मतदान पार्टी को रिजर्व में रखने की व्यवस्था की है।

यह भी पढ़ें 👉  (बड़ी खबर) उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने इस परीक्षा की नई अपडेट की जारी।।

दूरस्थ क्षेत्र की इन मतदान पार्टियों के साथ सुरक्षा के लिए पर्याप्त मात्रा में सुरक्षाकार्मियों को भेजा गया है। यह सुनिश्चित किया गया है कि हर केन्द्र पर कम से कम एक पुलिस जवान अवश्यक तैनात रहे और संवेदनशील केन्द्रों पर केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बलों के जवानों की तैनाती भी की गई है। संचार व्यवस्था के लिए इस क्षेत्र की शैडो एरिया की पार्टियों को सेटेलाईट फोन भी उपलब्ध कराए गए हैं। इन केन्द्रों पर मतदान के दिन निगरानी के लिए वीडियोग्राफर्स, वेबकास्टिंग टीम, माईक्रो आब्जवर्स को भी आज रवाना किया गया है।

यह भी उल्लेखनीय है कि इन दुर्गम मतदान केन्द्रों में प्रशासन के द्वारा युवा मतदान कार्मिकों की तैनाती सुनिश्चित की गई है और प्रत्येक टीम को विशेष प्राथमिक चिकित्सा किट भी उपलब्ध कराए गए हैं।

बुधवार 17 अप्रैल को पी-2 श्रेणी के पुरोला क्षेत्र के 58, यमुनोत्री क्षेत्र के 7 एवं गंगोत्री विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र के 2 बूथों के लिए कुल 67 पोलिंग पार्टियों को जिला मुख्यालय से रवाना किया जाएगा।


To Top