उत्तर प्रदेश

JEE Advanced रिजल्ट हुआ जारी, शिशिर हुए टॉपर तो उत्तराखंड में भी बजा डंका ।।

JEE Advanced 2022 Result: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी बॉम्बे (आईआईटी बॉम्बे) ने आज, 11 सितंबर को जेईई एडवांस 2022 का रिजल्ट जारी कर दिया है। इसके साथ ही JEE Advanced Topper List 2022 भी जारी कर दिया है। इस परीक्षा (JEE Advanced 2022) में आर के शिशिर (R K Shishir) ने रैंक 1 हासिल करके टॉप किया है। वहीं उत्तराखंड के किसान के बेटे ने प्रदेश का नाम रोशन किया है।
मीडिया रिपोर्टस के अनुसार जेईई एडवांस के रिजल्ट में हरिद्वार जिले के हर्ष और गौरव शर्मा ने उत्‍तराखंड का मान बढ़ाया है। बताया जा रहा है कि हरिद्वार के छात्र गौरव शर्मा ने जेईई एडवांस में 1984 रैंक हासिल की है। गौरव मूल रूप से झबरेड़ा के रहने वाले हैं। उनके पिता पुनीत शर्मा किसान हैं। माता गौरी देवी गृहणी है। गौरव के तीन भाई हैं, जिनमें बड़े भाई गांव में खेती किसानी में पिता का हाथ बढ़ाते हैं। जबकि छोटा भाई आठवीं क्लास में पढ़ता है। वहीं रुड़की के हर्ष गुप्ता की जेईई एडवांस में 1154 रैंक आई है। हर्ष गुप्ता सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में जाना चाहते हैं। हर्ष गुप्ता के 12वीं में 98.8 और 10वीं कक्षा में 99.2 प्रतिशत अंक आए थे।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर (उत्तराखंड) यहां मास्टर साहब को कर दिया निलंबित।।

कर्नाटक के छात्र शिशिर ने आईआईटी प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस में टॉप किया है। छात्र ने जेईई मेन में शीर्ष रैंक हासिल करने के साथ-साथ राज्य स्तरीय फार्मेसी प्रवेश परीक्षा में भी शीर्ष रैंक हासिल की है। बेंगलुरु का छात्र लगातार अध्ययनशील रहा है, लेकिन उसका दावा है कि उसने अपनी पढ़ाई में 12-14 घंटे नहीं लगाए जो कि एक आम बात है। उन्होंने कहा है कि यह घंटों की संख्या नहीं बल्कि गुणवत्ता है जो प्रवेश परीक्षा को क्रैक करते समय मायने रखती है ।
जोसा की काउंसलिंग 12 सितंबर से शुरू होगी
जेईई एडवांस का परिणाम घोषित होने के साथ, अब उम्मीदवार काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। JoSAA काउंसलिंग 12 सितंबर से josaa.nic.in पर शुरू होगी और टी रजिस्टर की आखिरी तारीख 21 सितंबर है।
जेईई एडवांस्ड परिणाम 2022: केवल 40712 छात्र उत्तीर्ण
जेईई (एडवांस्ड) 2022 में पेपर 1 और 2 दोनों में कुल 155538 उम्मीदवार उपस्थित हुए। कुल 40712 उम्मीदवारों ने जेईई (एडवांस्ड) 2022 क्वालिफाई किया है। कुल योग्य उम्मीदवारों में से 6516 महिलाएं हैं।
जेईई एडवांस्ड रिजल्ट: मिलिए टॉप 10 रैंक होल्डर्स से
रैंक 1: आरके शिशिरो
रैंक 2: पोलु लक्ष्मी साई लोहित रेड्डी
रैंक 3: थॉमस बीजू चिरामवेलि
राक 4: वांगपल्ली साई सिद्धार्थ
रैंक 5: मयंक मोटवानी
रैंक 6: पोलीसेटी कार्तिकेय
रैंक 7: प्रतीक साहू
रैंक 8: धीरज कुरुकुंद
रैंक 9: महित गढ़ीवाला
रैंक 10: वेत्चा ज्ञान महेश

To Top