उत्तर प्रदेश

बड़ी खबर(देहरादून)हीट वेव को लेकर स्कूलों को जारी दिशा निर्देश. बच्चों पर रखी जाए बराबर नजर ।।

देहरादून-: उत्तराखंड में हीट वेव को लेकर के निदेशक, प्रारम्भिक शिक्षा उत्तराखण्ड ने राज्य के सभी मुख्य शिक्षा अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी को पत्र लिखकर Heat Wave से सम्बन्धित घटनाओं की रोकथाम के सम्बन्ध में दिशा-निर्देश जारी किए हैं।
जारी पत्र के अनुसार विशेषकर मैदानी इलाकों में माह मई, से जून, के मध्य उच्च तापमान रहता है तथा उच्च तापमान के कारण जनमानस को स्वास्थ्य सम्बधी विकार एवं अन्य कठिनाइयों का सामना करना पडता है। ऐसी स्थिति में Heat Wave से सम्बन्धित घटनाओं की रोकथाम के सम्बन्ध में दिनांक 26 अप्रैल, को अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी (प्रशासन) उत्ताखण्ड राज्य आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण की अध्यक्षता में बैठक आहूत की गई जिसमें Heat Wave से सम्बन्धित घटनाओं की रोकथाम के सम्बन्ध में दिशा-निर्देशों का अनुपालन करने का निर्णय लिया गया।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(रुद्रप्रयाग) मदमहेश्वर ट्रेक पर गोडार के पास वैकल्पिक पुल बहा, SDRF ने 100 से अधिक लोगों को किया रेस्क्यू।।

ऐसी स्थिति में विद्यालय में अध्ययनरत् छात्र-छात्राओं के लिए शुद्ध पेयजल की व्यवस्था करने के साथ-साथ प्रत्येक कार्य दिवस में लंच से पहले व लंच के बाद दो-दो बार छात्र-छात्राओं को पानी पीने हेतु प्रेरित करने को कहा गया है इसकेअलावा लू लगने पर छात्र-छात्राओं को ओ.आर.एस. (ORS) / चीनी नमक एवं नींबू का पानी पिलाये जाने के भी निर्देश दिए गए हैं जबकि विद्यालय परिसर में छात्र-छात्राओं को धूप में कदापी न रखा जाय इस पर विशेष ध्यान देने के साथ-साथ घर से विद्यालय तक पैदल मार्ग से आने वाले छात्र-छात्राओ को छाता लाने हेतु प्रेरित करने को भी कहा गया है
पत्र के अनुसार इस सम्बन्ध में Heat Wave से सम्बन्धित घटनाओं की रोकथाम के सम्बन्ध में उक्त दिशा-निर्देशों का अनुपालन करने के साथ ही तद् सम्बन्धी कार्य योजना तैयार किये जाने हेतु अपने जनपद के जिला प्रशासन, आपदा प्रबन्धन एवं स्वास्थ्य विभाग से भी समन्वयक स्थापित करने के निर्देश दिए हैं।

To Top