अन्य

(बड़ी खबर) गोरखपुर से लालकुआं तक ट्रेनों का होगा संचालन,मीटर गेज से ब्रॉड गेज का कार्य अंतिम चरण में,चलेगी नैनीताल एक्सप्रेस ट्रेन ।।

पूर्वोत्तर रेलवे का मीटर गेज से ब्रॉड गेज में बदलने का टारगेट अब अपने अंतिम चरण में है वर्ष 2012 में लालकुआं से भोजीपुरा रेलखंड पर मीटर गेज से ब्रॉड गेज बदलने के लिए लिए गए ब्लॉक के बाद लालकुआं भोजीपुरा बाया पीलीभीत होते हुए लखनऊ तक रेल यातायात बंद हो गया था बीते 13 सालों से इस रेल खंड पर यात्रियों को जो परेशानी हुई वह परेशानी अब जल्द समाप्त होते हुए दिख रही है, पीलीभीत से शाहगढ़ तक 20 किलोमीटर की मीटर गेज लाइन को ब्रॉडगेज में बदलने का काम 80 फीसदी होने के बाद सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो दिसम्बर 2023 तक बचा हुआ काम भी पूरा हो जाएगा। इसके पूरा होते ही गोरखपुर से लालकुआं तक एक और लाइन आरंभ हो जाएगी जिस पर संभवत नैनीताल एक्सप्रेस का संचालन कर लालकुआं से गोरखपुर तक इस रेल खंड को जोड़ दिया जाएगा। तथा पूर्वोत्तर रेलवे को दूसरे रेलवे पर निर्भर न होकर पूरा रूट ही एनई रेलवे के कार्यक्षेत्र में आ जायेगा।
गौरतलब है कि पूर्वोत्तर रेलवे का मुख्यालय गोरखपुर है अपने मुख्यालय तक पूर्वोत्तर रेलवे की सिर्फ एक एक्सप्रेस ट्रेन बाघ एक्सप्रेस चलती है जो ना काफी है लेकिन अब भोजीपुरा, पीलीभीत,मैलानी ,गोला, लखीमपुर, सीतापुर, लखनऊ होते हुए एक और गोरखपुर तक नया रूट अस्तित्व में आ जाएगा जिस पर कई ट्रेनों के संचालन से रेल राजस्व को काफी बढ़ोतरी होगी साथ ही पिछले 13 सालों से रेल यात्रा से वंचित लोगों को बड़ा फायदा भी मिलेगा इस तरह इस रेल खंड पर सेंचुरी एक्सप्रेस तथा नैनीताल एक्सप्रेस जैसी महत्वपूर्ण ट्रेनों का भी संचालन लखनऊ या गोरखपुर से किया जा सकेगा तथा नई ट्रेन चलाने और फेरा बढ़ाने में रेलवे को आसानी होगी।।

To Top