उत्तराखण्ड

(बड़ी खबर) इन दो रेल कर्मचारियों के बदौलत बड़ा रेल हादसा टला.आज डीआरएम ने किया दोनों रेल कर्मचारियों को सम्मानित।।

रेल ड्यूटी के दौरान तैनात सतर्क निगाहों से रेल कर्मचारियों ने रेल यात्रियों की सुरक्षा को और पुख्ता किया जहां कोई बड़ा रेल हादसा होता उससे पहले इन घटनाओं को अपने अधिकारियों को अवगत कराते हुए रेल संचालन में अपना जीवन का अहम योगदान दिया जिसके चलते सुरक्षित होकर रेल यात्रियों ने यात्रा की इन दो रेल कर्मचारियों को आज मंडल रेल प्रबंधक ने सम्मानित कर अन्य कर्मचारियों को सीख लेने का आह्वान किया।
इज्जतनगर मंडल पर 23 नवंबर 2023 को सी. से. इंजीनियर/रेलपथ/कानपुर अनवरगंज के अधीन समपार संख्या 54/स्पेशल गेटमैन-।। के पद पर कार्यरत श्री बाबूलाल मीना ने ड्यूटी के दौरान देखा कि गाड़ी संख्या 15039 अप में गार्ड ब्रेक से 04 बोगी आगे की बोगी में बाँयी ओर का चक्का बहुत लाल हो गया है और उसमें तेजी से धुँआ निकल रहा था। श्री मीना ने जिसकी सूचना तत्काल कार्यरत स्टेशन मास्टर, उत्तरीपुरा को देकर शीघ्र गाड़ी को खड़ी करने एवं आगे वाले गेटमैन को भी सूचित किया। जिससे उक्त गाड़ी को शीघ्र रोक कर गाड़ी की संरक्षा सुनिश्चित की गयी।
26 नवंबर 2023 को सी. से. इंजीनियर/रेलपथ/हाथरस सिटी के अधीन कार्यरत श्री संजय कुमार, ट्रैकमेन्टेनर रति का नगला-मेण्डू रेलवे स्टेशनों के मध्य रेल ट्रैक पर तैनात थे तभी उन्होंने देखा कि रेलवे ट्रैक में क्रेक उत्पन्न हो गया है जो कि रेलगाड़ी के संचालन में खतरा उत्पन्न कर सकता है। श्री संजय कुमार ने संरक्षा नियमों का अनुपालन करते हुए अपनी पूरी मुस्तैदी से रेल ट्रैक को संरक्षित करते हुए स्थानीय स्टेशन मास्टर एवं सीनियर सेक्शन इंजीनियर (रेलपथ) को मोबाइल फोन से तुरंत अवगत कराकर आने-जाने वाली गाड़ियों को संरक्षापूर्वक आवागमन करवाया। उक्त दोनों कर्मचारियों की सूझ-बूझ एवं त्वरित निर्णय लेने की क्षमता के कारण रेल संचालन सुचारु रुप से हो पाया। इनकी सूझ-बूझ एवं कर्तव्य निष्ठा को दृष्टिगत रखते हुए मंडल रेल प्रबंधक, इज्जतनगर सुश्री रेखा यादव ने पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

To Top