उत्तर प्रदेश

बड़ी खबर(देहरादून) फिर जारी हुआ भारी से बहुत भारी बरसात का मौसम बुलेटिन. इन जनपदों में ऑरेंज अलर्ट (अभी-अभी) ।।

देहरादून -: Uttrakhand City news.com मौसम विभाग ने भारी से बहुत भारी बारिश को लेकर एक बार फिर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है मौसम विभाग ने राज्य के टिहरी गढ़वाल, देहरादून, पौड़ी गढ़वाल, चंपावत, नैनीताल, उधमसिंह नगर, हरिद्वार जनपदों में 12 जुलाई को ऑरेंज अलर्ट जारी कर गर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने तथा वर्षा के तीव्र से अति तीव्र दौर होने तथा भारी से बहुत भारी बरसात की संभावना मौसम विभाग ने जताई है.
मौसम विभाग ने कहा कि इस दौरान Uttrakhand City news.com संवेदनशील इलाकों में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम भूस्खलन एवं चट्टान गिरने के कारण सड़कों / राजमार्गों में अवरोध / कटाव .कहीं-कहीं चट्टान/भू-स्खलन और बाढ़ के कारण सड़कों/राजमार्गों/पुलों का अवरुद्ध बह जाने की संभावना है उन्होंने सामुदायिक सेवाएं जैसे बिजली, पानी आदि कहीं-कहीं पर प्रभावित रहेंने तथा कुछ दिनों के लिए कहीं-कहीं पर आपूर्ति और परिवहन प्रभावित हो सकता है। इसके अलावा कहीं-कहीं बिजली गिरने से जान-माल की हानि ।लगातार भारी वर्षा के कारण बांधों/बैराजों से निस्सरण बढ़ सकता है जिससे नदी जल स्तर में वृ‌द्धि हो सकती है। प्रमुख नदियों और उनकी सहायक नदियों के जल स्तर में मध्यम वृद्धि की संभावना है,।
मौसम विभाग ने इसके अलावा उत्तरकाशी चमोली रुद्रप्रयाग पिथौरागढ़ बागेश्वर अल्मोड़ा जनपदों में कहीं-कहीं भारी वर्षा तथा कहीं-कहीं गार्डन के साथ आकाशी बिजली चमकने का येलो अलर्ट भी जारी किया है मौसम विभाग ने 15 जुलाई तक मौसम बुलेटिन जारी करते हुए लोगों को सतर्कता भारत ने की भी अपील की है ।।

To Top