उत्तराखण्ड

(बड़ी खबर) रोजगार मेले में 98 लोगों को मिला नियुक्ति पत्र !!

बरेली-:
कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग, भारत सरकार के तत्वावधान में पूर्वोत्तर रेलवे के इज्जतनगर मंडल पर ‘रोजगार मेला‘ में 98 नवनियुक्त अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरित किया। जिसमें रेलवे से 72, डाक विभाग से 24 तथा 2 अभ्यर्थी वित्त सेवा से थे।

प्रधानमंत्री, नरेन्द्र मोदी ने वर्चुअल मीडिया के माध्यम से 10वें रोजगार मेला का उद्घाटन करने के पश्चात् नवनियुक्त युवाओं/युवतियों को संबोधित करते हुए कहा कि रोजगार मेला की ये यात्रा इस महीने एक महत्वपूर्ण पड़ाव पर पहुँची है। पिछले वर्ष अक्टूबर महीने में ही रोजगार मेले की शुरुआत हुई थी। तब से निरन्तर केन्द्र और एनडीए शासित, भाजपा शासित राज्यों में रोजगार मेले का आयोजन लगातार किया जा रहा है। आज भी 50 हजार से ज्यादा युवाओं को सरकारी नौकरी दी गई है। उन्होंने कहा कि दीपावली में अभी कुछ ही समय बाकी है, लेकिन नियुक्ति पत्र पाने वाले 50 हजार युवाओं के परिवार के लिए यह मौका दीवाली से जरा भी कम नहीं है। सभी नवनियुक्त युवाओं ने यह मुकाम अपनी कड़ी मेहनत से हासिल किया है। जिसके लिए सभी बहुत-बहुत बधाई के पात्र हैं।

देश के अलग-अलग राज्यों, केन्द्र शासित प्रदेशों में आयोजित होने वाले रोजगार मेले युवाओं के प्रति हमारे कमिटमेंट का प्रमाण हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार युवाओं के भविष्य को ध्यान में रखकर मिशन मोड में काम कर रही हंै और पूरी प्रणाली में पारदर्शिता बनाई है। प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा कि हम रोजगार देने वाले पारंपरिक क्षेत्रों को मजबूत कर रहे हैं साथ ही रिन्यूवल एनर्जी, स्पेस, आटोमिशन और डिफेंस एक्सपोर्ट्स जैसे-नये सेक्टर को बढ़ावा दे रहे हैं। ड्रोन तकनिकी में सम्भावनाओं के नये द्वार खुल गये हैं। इस तकनिकी का उपयोग आज किसान धीरे-धीरे बढ़ा रहे हैं। ड्रोन तकनीक लैण्ड मैपिंग में भी वृहत् स्तर पर उपयोग में लायी जा रही है। ड्रोन्स ने बड़ी संख्या मं स्टार्टअप को भी बढ़ावा दिया है।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर (उत्तराखंड) यहां हो गए इस विभाग में बड़े स्तर पर तबादले।।।

प्रधानमंत्री ने आगे बताया कि इसी महीने राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की जयंति मनाई गई है। महात्मा गाँधी ने चरखे को स्वदेशी और कर्मयोगी के एक शक्तिशाली प्रतीक के रुप में इस्तेमाल किया। जो खादी अपनी चमक खो चुकी थी, उसकी चमक लौट आयी है। जिसके फलस्वरुप खादी और ग्रामोद्योग क्षेत्र में रोजगार के अनेक अवसर बने हैं। जिससे विशेष कर महिलाओं को बहुत बड़ी मदद मिली है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने युवा शक्ति को सबल बनाने के लिए उनकी सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों की चर्चा करते हुए बताया कि युवाओं को नये अवसरों का लाभ उठाने के लिए तैयार किया जा रहा है। भविष्य की आधुनिक जरुरतों के मद्देनजर देश में आधुनिक राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू की जा रही है। इसके निमित्त बड़ी संख्या में नये मेडिकल कालेज, आई.आई.टी., आई.आई.एम. या ट्रिपल आई.टी. जैसे कौशल विकास संस्थान खोले गये हैं। पारंपरिक व्यवसायों के माध्यम से आजीवका चलाने वाले करोड़ों कारीगरों के लाभार्थ विश्वकर्मा योजना शुरु की गई है। पी.एम.विश्वकर्मा योजना के तहत कारीगरों के ट्रडीशनल स्कील्स को माडर्न टेक्नोलाजी और टूल्स से जोड़ा जा रहा है। युवाओं के लिए रोजगार के अवसर तैयार करना, राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया का महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह विकसित भारत के लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में महत्वपूर्ण हिस्सा है।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(हल्द्वानी) बेल बाबा स्थित वाहन फिटनेस सेंटर पर आयुक्त का छापा. कल की घटना के बाद एक्शन में आयुक्त।।

मुख्य अतिथि गृह राज्य मंत्री श्री अजय कुमार मिश्रा ने नवनियुक्त अभ्यर्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे देश में प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में वर्ष 2014 से ही युवाओं की शिक्षा उनके प्रशिक्षण स्वरोजगार एवं सेवा योजना को एक मिशन के रुप में लिया गया है। उन्होंने युवाओं से कहा कि वे ऐवे समय में भारत सरकार की सेवा में जुड़ रहे हैं जब देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। उन्होंने कहा कि विकसित भारत के लिए सभी के समेकित प्रयासों की आवश्यकता है। उन्होंने गर्व से कहा कि देश में निरंतर भत्र्तियाँ हो रही हैं। भर्ती बोर्ड पूरी कर्मठता और सक्षमता से भर्ती प्रक्रिया को पुरा कर रहे हैं। भारत सरकार ने भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाकर जनकल्याणकारी योजनाओं का पुरा-पुरा लाभ लाभार्थियों को प्रदान कर रही है। सरकार युवाओं के कौशल विकास पर पुरा ध्यान दे रही है। जिसके निमित्त अनेक योजनाएँ लागू की गई हैं। स्वरोजगार के इच्छुक लोगों के लिए ऋण की समुचित व्यवस्था की गई है। जिसका पूरा लाभ महिलायें ले रही हैं।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(देहरादून) आज इस विभाग से एक और जारी हुई बंपर ट्रांसफर लिस्ट।।

इसके पूर्व मुख्य अतिथि एवं विशिष्ठ अतिथि का स्वागत करते हुए मंडल रेल प्रबंधक, इज्जतनगर सुश्री रेखा यादव ने कहा कि भारतीय रेल देश में सबसे अधिक रोजगार देने वाला संगठन है। प्रधानमंत्री के कुशल नेतृत्व में युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए चलाये जा रहे अभियान में भारतीय रेल बढ़-चढ़ कर योगदान कर रही है। उन्होंने बताया कि मंडल पर रोजगार मेला अभियान के अन्तर्गत रेलवे भर्ती बोर्ड से 75 कर्मचारियों व रेलवे भर्ती सेल से 716 कर्मचारियों की नियुक्ति की गई हैं। इसके अतिरिक्त अनुकम्पा के आधार पर 20 नियुक्तियाँ की गई हैं। मंडल की उपलब्धियों पर चर्चा करते हुए मंडल रेल प्रबंधक ने बताया कि पिछले वित्त वर्ष में लोडिंग, समयपालन, यात्री भाड़ा तथा माल भाड़ा से आय, विद्युतीकरण तथा रद्दी माल की विक्री के क्षेत्र में मंडल की उपलब्धी अब तक की सर्वाधिक रही है। इस अवधि में सर्वाधिक लदान 157 मीट्रिक टन एवं सर्वाधिक विद्युतीकरण 175 आर.के.एम. हुआ है। आज इज्जतनगर मंडल को 100 प्रतिशत विद्युतीकरण की उपलब्धि भी प्राप्त हुई है। इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव से माल और यात्री गाड़ियों की क्षमता में भारी वृद्धि हुई है। पिछले वित्त वर्ष में मंडल ने आंतरिक जाँच करके और लागत में कटौती कर 107 करोड़ रुपये की रिकार्ड बचत की गई। इसी अवधि में ऊर्जा संरक्षण करके भी 11 प्रतिशत की बचत की गई।

To Top