देहरादून

ब्रेकिंग–:आत्मनिर्भर भारत में सूक्ष्म,लघु एवं मध्यम उद्योगों ने प्रदेश में किया है विकास, राज्य सरकार ने निवेश की सीमा की तय

देहरादून

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों में निवेश की सीमा में वृद्धि की बात कही है। अब संयंत्र व मशीनरी में 1 करोङ रूपए तक निवेश और 5 करोङ रूपए तक टर्नओवर वाले उद्यम, सूक्ष्म उद्योग की श्रेणी में आएंगे। इसी प्रकार 10 करोङ रूपए तक निवेश और 50 करोङ रूपए तक टर्नओवर वाले उद्यम, लघु उद्यम की श्रेणी में आएंगे। जबकि 50 करोङ रूपए तक निवेश और 250 करोङ रूपए तक टर्नओवर वाले उद्यम, मध्यम उद्यम की श्रेणी में आएंगे।श्री रावत ने कहा आत्म निर्भर पैकेज के तहत एमएसएमई सेक्टर के लिए केन्द्र सरकार द्वारा अनेक प्रावधान किए गए हैं। भारतीय उद्योग जगत अपना विस्तार कर सकें और आवश्यक सुविधाएं प्राप्त कर सकें, इसके लिए एमएसएमई सेक्टर का नया वर्गीकरण किया गया। इसमें निवेश की सीमा को बढ़ाया गया और टर्नओवर को भी इसके मानक के रूप में लिया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(उत्तराखंड) जवाहर नवोदय विद्यालय में दाखिला के लिए डेट बढ़ी, इस तारीख तक कर सकते आवेदन हैं ।।

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि उत्तराखंड के विकास में एमएसएमई सेक्टर की महत्वपूर्ण भूमिका है। रोजगार सृजन का प्रमुख स्त्रोत है। केन्द्र सरकार द्वारा एमएसएमई को नए तरीके से परिभाषित करने से राज्य के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों को लाभ होगा जिसका सकारात्मक प्रभाव राज्य के विकास पर पङेगा।

Ad Ad
To Top