उत्तराखण्ड

बड़ी खबर:–: पंतनगर किसान मेला इस बार होगा वर्चुअल, किसान कर सकते हैं ऑनलाइन खरीद-फरोख्त,गोष्ठियों में ले सकते हैं भाग। नये अनुभव का लाभ उठाएंगे किसान​।

पंतनगर किसान मेला आयोजित होगा ऑनलाइन

पंतनगर
विश्व प्रसिद्ध पंतनगर विश्वविद्यालय का 108वां अखिल भारतीय किसान मेला 13 से 16 अक्टूबर 2020 को आयोजित होगा। विश्वविद्यालय के कुलपति, डा. तेज प्रताप की अध्यक्षता में किसान मेला की सलाहकार समिति की बैठक कुलपति सभाकक्ष में सम्पन्न हुई।
कुलपति, डा. तेज प्रताप ने बताया कि कोविड-19 के चलते एवं भारत सरकार के नियमों का पालन करते हुए पंतनगर विश्वविद्यालय में आयोजित किसान मेला वर्चुअल मोड (आॅनलाइन) पर आयोजित होगा, जिसमें उन्नतशील बीज, पौधे एवं अन्य उत्पादों की बिक्री हेतु पूर्व में किसानों के द्वारा आॅनलाइन पंजीकरण के आधार पर की जायेगी। पंजीकरण की प्रक्रिया प्रारम्भ हो चुकी है। किसान पंजीकरण के पश्चात बीज, पौधे एवं अन्य उत्पाद 15 सितम्बर के उपरांत विश्वविद्यालय से प्राप्त कर सकते है। उन्होंने बताया कि पंजीकरण हेतु किसान फोन, मैसेज एवं व्यक्तिगत रूप से सम्पर्क कर सकते है और अपनी आवश्यकता के अनुसार बीज एवं मात्रा की मांग कर सकते है। डा. प्रताप ने बताया कि इस किसान मेले में किसान गोष्ठी, विशेष व्याख्यान माला एवं कृषक सम्मान आॅनलाइन मंच के माध्यम से संचालित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि विभिन्न शोध एवं तकनीकों की जानकारी वीडियो के माध्यम से आॅनलाइन दी जाएगी। डा. प्रताप ने कहा कि किसान अपने क्षेत्र के कृषि विज्ञान केन्द्रों पर भी पंजीकरण करके अपनी आवश्यकता और जरूरत के बीज प्राप्त कर सकते हैं। कृषि विज्ञान केन्द्रों पर भी वर्चुअल मोड से किसान मेले के सभी कार्यक्रम देखे जा सकेंगे। उन्होंने बताया कि किसान मेले का समय प्रातः 10ः00 बजे से सायं 5ः00 बजे तक होगा। किसान पंजीकरण एवं मेले संबंधित जानकारी के लिए दूरभाष संख्या 05944-234810 पर सम्पर्क कर सकते हैं। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के संयुक्त निदेशक प्रसार शिक्षा, डा. अनिल कुमार शर्मा; निदेशक संचार, डा. एस.के. बंसल एवं अन्य उपस्थित थे।

To Top