अल्मोड़ा

अल्मोड़ा ब्रेकिंग

अल्मोड़ा

अल्मोड़ा में मतदाता दिवस पर हुए अनेक कार्यक्रम।18 वर्ष पूरी कर चुके युवा को दिए गए मतदाता पहचान पत्र

  • 10वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर आज जनपद के समस्त विकासखण्डों के अलावा जिला मुख्यालय में जागरूकता सम्बन्धी अनेक कार्यक्रम आयोजित किये गये। मतदाता दिवस के अवसर पर नन्दादेवी मन्दिर प्रांगण से प्रातः एक जागरूकता रैली निकाली गयी जिसमें विभिन्न स्कूली बच्चों, पाॅलीटैक्नीक के विद्यार्थियों के अलावा अनेक अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने प्रतिभाग किया। यह रैली नन्दादेवी से प्रारम्भ होकर पटाल बाजार होते हुए राजकीय इण्टर कालेज अल्मोड़ा में समाप्त हुई।
    राजकीय इण्टर कालेज में हुए कार्यक्रम में अपर जिलाधिकारी/उप निर्वाचन अधिकारी बी0एल0 फिरमाल ने उपस्थित लोगो को मतदाता शपथ दिलायी। अपने सम्बोधन में उन्होंने कहा कि जिस देश का मतदाता अपने मताधिकार के प्रति सजग होगा वह देश उतना ही विकास के पथ पर आगे बढ़ेगा। उन्होंने उपस्थित युवा मतदाताओं को लोकतन्त्र की ताकत बताते हुए अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की। उन्होंने कहा कि भारत में चुनाव आयोग ने भी युवा मतदाताओं को लोकतन्त्र की रीढ़ माना है। उन्होंने कहा कि मतदाता दिवस का उददेश्य मतदान के प्रति जागरूक करने के साथ-साथ छूटे हुए मतदाताआंे को निर्वाचक नामावली में अपना नाम दर्ज कराना है।
    मतदाता दिवस कार्यक्रम के अवसर पर विभिन्न स्कूली बच्चों ने नाटक के माध्यम से मतदाता जागरूकता का संदेश दिया इसमें पाखुड़ा एवं महतगाॅव के बच्चों ने सुन्दर नाटक का प्रस्तुतीकरण दिया। इस दौरान अच्छा कार्य करने वाले बीएलओ को भी सम्मानित किया गया जिनमें गोविन्द सिंह अल्मिया, मनोज कुमार जोशी व श्रीमती गीता टम्टा को शाॅल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया। वहीं प्रथम बार मतदाता बने युवा मतदाताआंे को बैच व मतदाता पहचान पत्र दिया गया जिसमें कनक जोशी, रेखा बिष्ट, भावना बोरा, पूजा बिष्ट व सुनील जोशी शामिल थे।
    कार्यक्रम के दौरान नोडल अधिकारी स्वीप/मुख्य शिक्षाधिकारी जगमोहन सोनी, सहायक नोडल अधिकारी विनोद राठौर, गिरीश मल्होत्रा आदि ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर अपने विचार रखें और लोगो को मतदान के प्रति जागरूक किया। उन्होंने कहा कि देश का गौरव युवा मतदाता है। उन्होंने 18 वर्ष पूर्ण करने वाले युवाओं से अपना नाम निर्वाचक नामावली में अवश्य दर्ज कराने को कहा और अन्य छूटे हुए लोगो से भी निर्वाचक नामावली में नाम अवश्य दर्ज कराने की अपील की। इस दौरान विभिन्न विद्यालयों में हुई अनेक प्रतियोगिताओं के विजयी प्रतिभागियों को स्मृति चिन्ह् दिया गया। इस कार्यक्रम के दौरान उपजिलाधिकारी सीमा विश्वकर्मा, जिला शिक्षाधिकारी राय साहब यादव, प्रधानाचार्य पाॅलीटैक्नीक ए0ए0 हाशमी, प्रधानाचार्य जी0आई0सी0 सुरेन्द चन्द्र पाठक, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी शंकर राम, सुजान सिंह चम्याल, गोविन्द सिंह रावत, दिनेश मेहता, हिमाद्री मेहता के अलावा निर्वाचन विद्या कर्नाटक ने किया।
Ad
To Top