Connect with us

उत्तर प्रदेश

मौसम अपडेट-:मौसम का बदला मिजाज,हो रही है मूसलाधार बरसात,पहाड़ों में कई जगह रास्ता हुए अवरुद्ध ।।

देहरादून-: मौसम विभाग की भविष्यवाणी सच साबित होती दिख रही है बीते दीवार से हो रही पहाड़ों में झमाझम बरसात के बाद वहां जनजीवन अस्त व्यस्त है तथा अनेक सड़क मार्ग पर मलबा आने से जाम की स्थिति बनी हुई है प्रशासन की टीम लगातार रास्ते में आ रहे मलबे को हटाने में जुटी हुई है उत्तराखंड में इस सप्ताह झमाझम बारिश देखने को मिल सकती है मौसम विभाग ने 29 जून तक बारिश का यलो और ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है।


चमोली में हो रही बरसात के चलते बदरीनाथ हाईवे तीन स्थानों पर बंद होने की खबर है सूचना मिलने के बाद एनएचआईडीसीएल की ओर से एक स्थान पर जहां पहाड़ी से आए मलबे को हटाकर वाहनो की आवाजाही शुरू की है वही हाईवे दो स्थानों पर अभी भी बाधित है प्रशासन की ओर से दोनों जगह पर हाईवे को सुचारू करने के प्रयास किए जा रहे हैं शनिवार की देर रात्रि को चमोली जिले में हुई बारिश के चलते बद्रीनाथ हाईवे पर पागल नाला, बिरही चाडे, छिनकी मार्ग को सुचारू करने का प्रयास किए जा रहे हैं।
मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार 29 जून को प्रदेश के 7 जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है साथ ही जिला प्रशासन को सतर्क रहने को कहा गया है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी[email protected]_ कांग्रेस को करारा झटका, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष भाजपा में शामिल ।।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह के मुताबिक 26 जून को कुमाऊं क्षेत्र के बागेश्वर पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है कुमाऊं मंडल के पर्वतीय क्षेत्रों में बौछार के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं साथ ही गढ़वाल क्षेत्र में भी हल्की मध्यम बारिश देखने को मिलेगी। जिसको लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। जबकि 27 जून को प्रदेश भर में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं । 27 और 28 जून को नैनीताल , बागेश्वर, पिथौरागढ़ में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है।
उत्तराखंड में बढ़ती गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने जा रही है। मौसम विभाग ने प्रदेश में 29 जून तक अलर्ट जारी किया है मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक डॉ विक्रम सिंह ने कहा है की 26 से 28 जून तक खास तौर पर कुमाऊं के पिथौरागढ़ ,बागेश्वर ,नैनीताल ,चंपावत में कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़ें 👉  ब्रेकिंग-: नाबालिग के साथ दुष्कर्म के बाद दे रहा था धमकी,पीड़िता के पिता की तहरीर पर मामला दर्ज, आरोपी गिरफ्तार ।।

कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है और आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है हालांकि गढ़वाल क्षेत्र में इन दिनों हल्की से मध्यम वर्षा देखने को मिल सकती है लेकिन 29 जून को प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है जिसमें प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है कुमाऊं और गढ़वाल के पहाड़ी क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश की अलर्ट जारी किया गया है। भारत मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार शनिवार से आगामी 28 जून 2022 तक जनपद चंपावत में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम वर्षा होने के साथ ही 29 जून को जनपद के कुछ स्थानों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना व्यक्त की गई है।
मौसम विभाग की चेतावनी के मद्देनजर जिलाधिकारी नरेद्र सिंह भंडारी द्वारा आई0आर0एस प्रणाली में नामित सभी अधिकारियों को हाई अलर्ट में रहने के निर्देश दिये हैं।
उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग,लोक निर्माण विभाग, पीएमजीएसवाई के अधिकारियों को मोटर मार्ग बाधित होने की दशा में सावधानी बरतते हुए तत्काल मोटर मार्गो को खुलवाना खुलवाने के भी निर्देश दिए हैं।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिए हैं कि समस्त तहसीलदार एवं पटवारी अपने क्षेत्र में बने रहेंगे। साथ ही समस्त थाने, चौकी भी आपदा सम्बन्धित उपकरणों सहित हाई अलर्ट में रहेंगे।
उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों को टनकपुर/ बनबसा के मैदानी क्षेत्रों में जलभराव की स्थिति से निपटने के लिए तत्काल जेसीबी मशीनों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।
तहसील कोतवाली, थाना तथा नगर पालिका परिषद टनकपुर/ नगर पंचायत बनबसा द्वारा बाढ़ की संभावना वाले क्षेत्रों में निवासरत लोगों को पानी बढ़ने की स्थिति में अलर्ट करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने किसी भी प्रकार की आपदा की सूचना तत्काल जनपद आपातकालीन परिचालन केंद्र 05965- 230819, 230703 (1077), 9917384226, 7895318895 व 8126360465 पर देने को कहा। जिलाधिकारी ने कहा कि उक्त अवधि में किसी भी अधिकारी/ कर्मचारी के मोबाइल फोन बंद न रहे। तथा बिना किसी पूर्व अनुमति के कोई भी अधिकारी जिला मुख्यालय नही छोड़ेगा।
इसमें किसी प्रकार लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी।

Continue Reading
Advertisement

पोर्टल का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड तथा देश-विदेश की ताज़ा ख़बरों व महत्वपूर्ण समाचारों से आमजन को रूबरू कराना है। अपने विचार या ख़बरों को प्रसारित करने हेतु हमसे संपर्क करें। Email: [email protected] | Phone: +91 94120 37391

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तर प्रदेश

Uttarakhand News

Uttarakhand News
Ad

Trending News

Like Our Facebook Page

Author

Founder – Om Prakash Agnihotri
Website – www.uttarakhandcitynews.com
Email – [email protected]