उत्तराखण्ड

मौसम अपडेट(देहरादून) जल्द मिलेगी गर्मी से राहत. मौसम विभाग की आई बड़ी अपडेट।।

देहरादून-:अगले तीन दिनों के दौरान राज्य में तापमान सामान्य से तीन से चार डिग्री ऊपर बढ़ने का अनुमान है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, इस गर्म मौसम के बाद बारिश का मौसम आने की उम्मीद है। मौसम विज्ञान केंद्र ने पूर्वानुमान लगाया है कि आज उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिले में अलग-अलग स्थानों पर बहुत हल्की से हल्की बारिश/आंधी तूफान आने की संभावना है। शेष जिलों में शुष्क मौसम रहेगा, राज्य मौसम विज्ञान केंद्र ने उत्तराखंड के उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिले में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना के संबंध में एक पीली चेतावनी भी जारी की है। राज्य के जिलों में अलग-अलग स्थानों पर सतही हवा तेज़ और तेज़ (30-40 किमी प्रति घंटे) चलने की संभावना है।
राजधानी देहरादून में आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान है। आज अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 37 डिग्री सेल्सियस और 20 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

यह भी पढ़ें 👉  (बड़ी खबर)उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग.यह अभ्यर्थी देंगे साक्षात्कार. आयोग ने जारी की सूची।।

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने कहा कि छह मई तक मौसम साफ रहने की संभावना है, हालांकि इस अवधि के दौरान कुछ पर्वतीय जिलों और ऊंचाई वाले इलाकों में कुछ मौसमी गतिविधियां होने की संभावना है। पर्वतीय और मैदानी दोनों जिलों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान फिलहाल सामान्य के करीब है, लेकिन अगले कुछ दिनों में मैदानी इलाकों में तापमान तीन से चार डिग्री सेल्सियस और पर्वतीय क्षेत्रों में दो से तीन डिग्री सेल्सियस बढ़ने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से चार डिग्री बढ़कर मैदानी इलाकों में 37 से 39 डिग्री सेल्सियस और पर्वतीय क्षेत्रों में 27 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है. “7 मई से, विशेष रूप से कुमाऊं क्षेत्र में हल्की बारिश के साथ तूफान की गतिविधि में वृद्धि की उम्मीद है। 8, 9, 10 मई को राज्य भर में विभिन्न स्थानों पर हल्की बारिश होने की उम्मीद है और 11, 12, 13 मई को यह गतिविधि बढ़ने की उम्मीद है। 8 मई से बारिश की गतिविधि से जंगलों में लगी आग से बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। 8 मई से तापमान सामान्य से नीचे जाने की भी उम्मीद है, ”सिंह ने बताई है।

To Top