उत्तराखण्ड

मौसम अपडेट(देहरादून) अभी और छाया रहेगा कोहरा, मौसम विभाग का तत्कालिक मौसम पूर्वानुमान जारी. पड़ेगी कड़ाके की ठंड.यह है मौसम अपडेट ।।

देहरादून-: उत्तराखंड राज्य के लिए तत्कालिक मौसम पूर्वानुमान जारी हुआ है 6:00 बजे से सुबह 9:00 बजे तक जारी तत्कालिक पूर्वानुमान में राज्य में घने कोहरे की चेतावनी दी है मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी करते हुए राज्य के उधमसिंह नगर जनपद के कुछ स्थानों में घने से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना व्यक्त की है साथ ही राज्य के उधम सिंह नगर एवं हरिद्वार जनपदों के कुछ स्थानों में उथला से मध्यम कोहरा छाए रहने की बात कही गई है। जनवरी माह में राज्य में शीत लहर का प्रकोप जारी है जबरदस्त ठंड के चलते यहां का जनजीवन अस्त व्यस्त है तथा लोग घरों में दुबके रहने पर विवश है कारोबार के लिए निकलने वाले लोगों को अपनी दिनचर्या में भी बदलाव करना पड़ रहा है हालांकि प्रशासन ने जगह-जगह अलाव जलाने की व्यवस्था की है तथा रेन बसेरा को भी प्रारंभ कर दिया है लेकिन इन सबके बीच ठंड का प्रकोप बहुत अधिक है जिससे आम जनमानस को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  ब्रेकिंग-: गैंगस्टर अमरदीप चौधरी हत्याकांड का हरिद्वार पुलिस ने कुछ घंटों के भीतर किया खुलासा. तीन गिरफ्तार ।।


वही दिल्ली-NCR में ठंड का प्रकोप हर दिन बढ़ता ही जा रहा है। 10 वर्षों में तीसरी बार जनवरी में इतनी अधिक ठंड पड़ी है। शनिवार को राजधानी (सफदरजंग) का न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री रहा। यह सामान्य से पांच डिग्री कम रहा। इससे पहले 1 जनवरी 2020 को 2.4 डिग्री और 6 जनवरी 2013 को 1.9 डिग्री न्यूनतम तापमान रहा था। इस सीजन में पहली बार ठंड को लेकर मौसम विभाग ने रविवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। यह येलो अर्ल्ट से ज्यादा गंभीर होता है। अधिकतम तापमान भी राजधानी में 16.7 डिग्री रहा। यह सामान्य से तीन डिग्री कम है। मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को न्यूनतम तापमान महज 3 डिग्री के आसपास रह सकता है। आसमान साफ रहेगा। सुबह के समय घना कोहरा रहेगा। कुछ दिनों तक रात तो कुछ जगहों पर दिन के समय शीतलहर का प्रकोप रहेगा। इसके बाद ही शीतलहर से कुछ राहत की संभावना है।
NCR के शहरों में भी लोग कंपकंपाते रहे। शनिवार को गुड़गांव का न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री सेल्सियस रहा। यहां जनवरी की सर्दी ने नौ साल का रेकॉर्ड तोड़ा। अगले पांच दिनों तक कोहरा रहने का अनुमान है। फरीदाबाद में इस सीजन का सबसे कम अधिकतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रहा। यहां से गुजरने वाली नौ ट्रेनें लेट चल रही हैं। नोएडा में पारा गिरकर 2.2 डिग्री तक पहुंच गया जो सामान्य से 5 डिग्री कम है। इससे पहले 7 जनवरी 2014 को पारा 2 डिग्री सेल्सियस तक गिरा था। गाजियाबाद जिला प्रशासन ने 8वीं तक सभी बोर्ड के स्कूलों को 11 जनवरी तक बंद किए जाने का फैसला किया है। पहले 8 जनवरी तक इन्हें बंद कराया था।
तीसरे दिन भी पहाड़ों से ज्यादा ठंडी दिल्ली यदि पहाड़ों की बात करें तो शिमला का न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री रहा। कुल्लू का न्यूनतम तापमान 3.6, कसौली का 10.5 रहा। डलहौजी का न्यूनतम तापमान 8.3, सोलन 3 डिग्री, नैनीताल का 5.8 और मसूरी का 8.1 डिग्री रहा।
आगे कैसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग के अनुसार इस समय हवाएं हल्की हैं। इनमें जमीनी सतह के नजदीक काफी अधिक नमी है। ऐसे में पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश में सुबह और रात के समय कई हिस्सों में दो दिनों तक घना कोहरा रह सकता है।

Ad Ad Ad Ad
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top