उत्तराखण्ड

मौसम अपडेट-@_अब मिलेगी लू के थपेड़ों से राहत,मगर लूं पहाड़ो तक भी पहुंची,

देहरादून हालांकि राज्य के कुछ हिस्सों में 10 जून को या उसके बाद हल्की बारिश के पूर्वानुमान के साथ गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है, लेकिन राज्य के विभिन्न हिस्सों में अभी भी गर्म मौसम जारी रहने का अनुमान है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र ने बुधवार को पहाड़ों में कुछ स्थानों पर और मैदानी इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर लू चलने की आशंका जताते हुए अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा, आज जिलों में शुष्क मौसम के साथ ही कुछ स्थानों पर दिन के समय तेज हवा चलने की संभावना है।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(उत्तराखंड) प्राइवेट पब्लिशर्स की स्कूलों में नहीं लगेगी बुक,डीएम ने कार्रवाई के दिए निर्देश ।।

मौसम विज्ञानी बिक्रम सिंह ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवात पूर्वी दिशा की ओर मूव कर रहे हैं। मानसून की सिर्फ बंगाल की खाड़ी वाली ब्रांच ही सक्रिय है। अरब सागर वाले पश्चिमी छोर पर मानसून 31 मई से ही कर्नाटक, तमिलनाडू के मध्य इलाकों में अटका हुआ है। पूर्वी छोर तीन जून से सिक्किम से आगे नहीं बढ़ा है। मानसून की रफ्तार धीमी है, जिस कारण उत्तराखंड में प्री-मानसून वर्षा नहीं हो रही है। 10 व 11 जून के आसपास प्री-मानसून गतिविधि बढ़ सकती है।
राज्य की राजधानी देहरादून में बुधवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 41 डिग्री सेल्सियस और 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना के साथ मुख्य रूप से आसमान साफ ​​​​होने का अनुमान है। इस बीच, मंगलवार को राज्य के विभिन्न हिस्सों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान देहरादून में क्रमशः 40.2 डिग्री सेल्सियस और 25.7 डिग्री सेल्सियस, पंतनगर में 39.6 डिग्री सेल्सियस और 25.1 डिग्री सेल्सियस, मुक्तेश्वर में 30.2 डिग्री सेल्सियस और 17 डिग्री सेल्सियस और 29.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। नई टिहरी में क्रमश:

To Top