अल्मोड़ा

(उत्तराखंड) सीज पोकलैंड मशीन से कर रहे थे अवैध खनन,खनन विभाग की बड़ी कार्रवाई, करीब पौने दो करोड़ का लगा जुर्माना. इनके चलते नदियों में हो रहा है खनन कार्य चौपट ।।

हल्द्वानी-: अवैध खनन में 24 मई को सीज की गई पोकलैंड मशीन के द्वारा किए जा रहे अवैध खनन को लेकर जिला प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई की है जिला प्रशासन खनिक इकाई द्वारा की गई इस कार्रवाई में करीब पौने दो करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया है कालाढूंगी क्षेत्र अंतर्गत सेमलचौड क्षेत्र में मुकेश चंद्र पुत्र मुख्त्यार चंद निवासी विजयपुर धमोला तहसील कालाढूंगी के द्वारा अपने निजी नाप की भूमि में दो अलग-अलग स्थानों पर गड्ढा खोदकर भारी मात्रा में अवैध खनन किए जाने का समाचार भूतत्व एवं खनिक इकाई को मिला था जिस पर टीम ने कार्रवाई करते हुए पहले गड्ढे से 1.518 हेक्टेयर क्षेत्र में करीब 8400 घन मीटर उप खनिज का अवैध खनन किया गया जिस पर विभागीय टीम ने कार्रवाई करते हुए 25.87.200 का अर्थदंड लगाया ।
इसके अलावा टीम ने ग्राम सेमलचौड तहसील कालाढूंगी में1.518 हेक्टेयर भूमि में अवैध खनन करते हुए कुल 32032 घन मीटर उप खनिज का अवैध खनन किया जिस पर टीम ने कार्रवाई करते हुए 1.47.98.748 अर्थदंड लगाने के लिए शासन को लिखा है इस तरह इन दोनों क्षेत्र में अवैध रूप से खनन करते हुए टीम ने कुल 1.73.85.948 का अर्थदंड लगाया है।
अपर निदेशक भूतत्व एवं खनिकर्म इकाई राजपाल लेघा ने बताया कि बीते कुछ दिनों से शिकायत मिल रही थी कि कालाढूंगी क्षेत्र अंतर्गत अबैध खनन हो रहा है जिस पर टीम ने बड़ी कार्रवाई की उन्होंने बताया कि 24 मई को क्षेत्र में अवैध खनन में लिप्त पोकलैंड मशीन को सीज कर दिया था लेकिन आज जब टीम ने छापा मारा तो उसी सीज पोकलैंड मशीन के द्वारा ही खनन करना पाया गया जिस को गंभीरता से लेते हुए राजस्व उपनिरीक्षक बाजपुर कोतवाली में प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करने की कार्रवाई कर रहे हैं श्री लेघा के अनुसार इससे पूर्व भी करीब 4 करोड रुपए से अधिक धनराशि उक्त भूस्वामी पर आरोपित है जो आज तक नहीं जमा की गई है। इस पूरे प्रकरण में विभाग ने पहले से सीज एक पोकलैंड और अब दो डंपरों को भी आज सीज किया है

Ad Ad Ad Ad
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top