Connect with us

उत्तराखण्ड

MLA(दुम्का जी कहिन) विरोधियों का काम है विरोध करना, इससे विकास कार्यों का आंकलन नहीं होता, विकास के पैमाने से देखी जानी चाहिए योजनाएं।

लालकुआं
बेशक आज कुछ विपक्षी लालकुआं विधानसभा क्षेत्र में विकास योजनाओं को पर्याप्त नहीं मानते लेकिन मेरा मानना है कि मैंने अपने विधानसभा क्षेत्र में समय रहते अनेक विकास योजनाओं को प्रारंभ किया जो कांग्रेसी शासित समय पर नहीं हो पाई थी विरोधियोंं को विकास योजनाओं का विरोध करना आदत बन गया है जो ठीक नहीं है। दैवीय आपदा के चलते सरकार या संगठन का कहीं विरोध हो सकता है इसका मतलब यह नहीं कि हमने अपने कार्यकाल में विकास नहीं किए यह बात क्षेत्र विधायक नवीन दुम्का ने अपने आवास पर आयोजित एक पत्रकार वार्ता में कही।
श्री दुम्का ने कहा कि मुख्यमंत्री के अथक प्रयासों के चलते लालकुआं क्षेत्र में सड़क,विद्युत, पेयजल यहां तक बिंदुखत्ता में राजस्व गांव जैसी सुविधा देने का प्रयास भारतीय जनता पार्टी सरकार ने किया मेरा मानना है कि मैंने अपने इस कार्यकाल में अपने विधानसभा क्षेत्र को माफिया राज और अवैध खनन के चंगुल से मुक्त कराया है वहीं भय मुक्त समाज की स्थापना करते हुए विधानसभा अंतर्गत हर गंभीर समस्या का निदान किया है विधायक दुम्का यहां भी नहीं रुके और उन्होंने कहा कि अपने विधायक निधि के वह 90% धनराशि को विकास कार्यो में खर्च किए हैं जो बताता है कि विकास योजनाओं को किस तरह से धरातल पर उतारा जा सकता है।
श्री दुम्का कहते हैं कि उन्होंने अपने विधानसभा क्षेत्र में पेयजल विद्युत और सड़क की समस्याओं को लगभग दूर कर दिया है 76 करोड़ की लागत से 200 बेड का जिला उप चिकित्सालय बनाकर उन्होंने चिकित्सा के क्षेत्र में विधानसभा वासियों को एक बहुत बड़ी सुविधा दी है और कहा कि हल्दुचौड में दूसरे अस्पताल का भी कार्य लगभग पूरा हो गया है जो जल्द प्रारंभ हो जाएगा।
हमने अपने कार्यकाल में बिंदुखत्ता, लाल कुआं हल्द्वानी से सटे ग्रामीण क्षेत्र तथा खत्ता क्षेत्र में भी इस दिशा में ऐतिहासिक काम किए गए हैं उन्होंने कहा कि बिंदुखत्ता में 166 हैंडपंप तथा 35 सौर ऊर्जा चालित पंप लगाए गए हैं बिंदुखत्ता में 11 छोटे पुलों का निर्माण किया गया है जबकि 79 आर्टिजन लगाए गए हैं उन्होंने कहा कि उनके विधानसभा क्षेत्र में 68 करोड की सड़कों का जाल बिछा है विधानसभा अंतर्गत 16 खत्ता क्षेत्र के सभी परिवारों में हर घर में सौर ऊर्जा रोशनी की गई है एक किट की लागत ₹55000 है ।

यह भी पढ़ें 👉  मौसम अपडेट-: मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट, होगी बरसात और बर्फबारी ।।

उन्होंने कहा कि 108 मंदिरों का सुंदरीकरण किया गया है उन्होंने कहा कि इमली घाट में खनन निकासी गेट खुलवा कर तथा चोरगलिया में भी उपखनिज गेट खुलवा कर 1000 लोगों को स्वरोजगार से जोड़ा गया है उन्होंने कहा कि 12 करोड़ की लागत से गोला में तटबंध बनाए गए तीन करोड़ की लागत से नंदौर में तटबंध बनाए गए उन्होंने कहा कि उत्तराखंड सरकार ने चोरगलिया अंतर्गत टाइगर रिजर्व और सैंसटिव जौन को दायरे से बाहर निकालकर वहां विकास के कई आयाम स्थापित किए हैं बिंदुखत्ता के संदर्भ में कहा कि पहली बार बिंदुखत्ता में सरकारी धान एवं गेहूं क्रय केंद्र खुलने के अलावा बीज भंडार खोला गया है तथा शीघ्र ही खाद केंद्र वहां पर खुल जाएगा सभी गन्ना केंद्र को कंप्यूटरीकृत किया गया है ताकि घटतौली अथवा अन्य कमियों से रोका जा सके।

यह भी पढ़ें 👉  कोरोना अपडेट-: राज्य में फिर भड़का कोरोना, आज भी हुई 8 लोगों की मौत, अपने जनपद का हाल जानने के लिए लिंक पर क्लिक करें,,,,,

उन्होंने कहा कि जनता के साथ हैं विकास को समर्पित है और किसी भी कीमत पर भ्रष्टाचार माफियागिरी और गुंडाराज को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा ।
श्री दुम्का ने कहा कि उत्तराखंड की सरकार सपनों को साकार करने वाली सरकार है, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी युवा सोच के साथ काम कर रहे हैं हर घर नल से जल जल जीवन मिशन के अंतर्गत बड़ी योजनाएं यहां प्रारंभ की गई हैं, मुख्यमंत्री घोषणा के अनुसार लाल कुआं पेयजल योजना का पूर्ण गठन सर्वे भी पूरा हो गया है जिस पर जल्द कार्य प्रारंभ हो जाएगा ऐसी अनेक योजनाएं हैं जो पिछले कई वर्षो से अधर में लटकी थी जिन्हें भी प्रयास करके धरातल पर उतारा गया है जो प्रदेश सरकार की बड़ी उपलब्धि है।

Ad
Continue Reading

पोर्टल का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड तथा देश-विदेश की ताज़ा ख़बरों व महत्वपूर्ण समाचारों से आमजन को रूबरू कराना है। अपने विचार या ख़बरों को प्रसारित करने हेतु हमसे संपर्क करें। Email: [email protected] | Phone: +91 94120 37391

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखण्ड

Uttarakhand News

Uttarakhand News

Trending News

Like Our Facebook Page