उत्तर प्रदेश

मौसम अपडेट(उत्तराखंड) बरसात और बर्फबारी के बीच इस तरह से रहेगा राज्य का मौसम.बढेगी हीटवेव ।।

देहरादून-: उत्तराखंड में आने वाले कुछ दिनों तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है जबकि 13 मार्च को उत्तराखंड राज्य के विभिन्न जनपदों में बरसात बर्फवारी की संभावना मौसम विभाग ने जताई है मौसम विभाग ने बीती रात्रि मौसम का तत्कालिक बुलेटिन जारी करते हुए रात्रि 12:00 से 3:00 तक राज्य के उत्तरकाशी.चमोली तथा पिथौरागढ़ जनपदों में कई कई गर्जन वाले बादल विकसित होने के साथ बहुत हल्की से बरसा होने की संभावना व्यक्त की है साथ ही मौसम विभाग ने पिछले 24 घंटे में डूढा में 5.5 हरसिल में 4.5 तथा राजगढ़ में 3.5 मिली मीटर बरसात रिकॉर्ड की है मौसम विभाग का कहना है कि आने वाली कुछ दिनों तक राज्य में मौसम शुष्क रहेगा जबकि 13 मार्च को राज्य के उत्तरकाशी. चमोली. बागेश्वर . मौसम अपडेट पिथौरागढ़ तथा रुद्रप्रयाग जनपदों में बरसात और बर्फबारी के बीच अन्य जनपदों में मौसम शुष्क रहने की संभावना व्यक्त की है इस बीच मौसम विभाग ने 3500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्र में बर्फबारी की भी संभावना जताई है।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(हल्द्वानी)सीएम धामी ने कहा हल्द्वानी जैसी हिंसा दुबारा न हो इसके लिये सरकार ने उठाए कड़े कदम।।

केंद्रीय भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के वैज्ञानिक सोमा सेनरॉय कहते हैं कि इस समय नॉर्थ इंडिया में तापमान 29 डिग्री से लेकर 32 डिग्री के बीच है. जबकि सेंट्रल इंडिया में ये थोड़ा ज्यादा है और साउथ इंडिया में तो ज्यादा है ही. उन्होंने आगे कहा कि अगले 4 – 5 दिनों में तापमान ज्यादा नहीं बढ़ेगा. सेंट्रल इंडिया में थोड़े बादल और बारिश हो सकती है.
सोमा सेनरॉय के मुातबिक नॉर्थ इंडिया में अगले पांच दिन तापमान ज्यादा बढ़ता नहीं दिख रहा. सेंट्रल इंडिया में तापमान दो दिन के बाद से थोड़ा-थोड़ा बढ़ने लगेगा. ये 2 से 3 डिग्री तक बढ़ सकता है और ये 35 से 36 डिग्री रहेगा. भारत मौसम विज्ञान विभाग 5 दिनों के तापमान का पूर्वानुमान करता है. 13 से 15 मार्च के बीच वेस्टर्न डिस्टर्बेंस अप्रोच कर रहा है. कितना डीप आएगा अभी नहीं कह सकते हैं. मगर इससे तापमान बढ़ता है. उन्होंने आगे कहा कि अभी बताना मुमकिन नहीं है क्योंकि कई बार वेस्टर्न डिस्टर्बेंस आने के बाद कमजोर हो जाता है, तो तापमान नहीं बढ़ता
सोमा सेनरॉय ने कहा कि जहां उम्मीद ज्यादा तापमान की नहीं होती है, वहां पर जब तापमान बढ़ता है. तो लोगों में कैजुअल्टी या मोर्टलिटी या बीमारी ज्यादा होती है. मैदानी इलाकों में 40 डिग्री और कोस्टल में 37 डिग्री होने पर हीट वेव घोषित की जाती है.।

To Top