उत्तर प्रदेश

उत्तराखंड-@_ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हुई प्रारंभ, मौसम का बिगड़ा मिजाज, रुक-रुक कर हो रही है बर्फबारी,हेमकुंड साहिब में बर्फबारी का दौर जारी ।।

देहरादून-: दो दिन से लगातार दोपहर बाद हो रही बारिश के चलते ऊंचाई वाले स्थानों में बर्फबारी शुरू हो गई है हेमकुंड साहिब में भी हल्की बर्फबारी शनिवार को हुई है, बर्फबारी के बीच यात्रा निरंतर जारी है,गुरुद्वारा प्रबंधक सेवा सिंह ने कहा कि हेमकुंड साहिब में हल्की बर्फबारी हुई है इसके बावजूद भी तीर्थयात्री लगातार हेमकुंड पहुंच रहे हैं हेमकुंड मे बर्फबारी होने से धाम में कड़ाके की ठंड हो रही है के अलावा हिमालय के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भी बर्फबारी का दौर जारी है जिससे आवागमन में कुछ स्थानों पर दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

यह भी पढ़ें 👉  (रेलवे ने दी बड़ी खुशखबरी) कोरोना काल के समय से चल रही एक्सप्रेस ट्रेन वापस हुई पैसेंजर ट्रेन, किराया घटा. लालकुआं से बरेली ₹25 तो लालकुआं से काठगोदाम 10 रूपए में करें यात्रा।।


वही पर्वतीय क्षेत्रों में पिछले कुछ दिन से बारिश का दौर जारी है। बारिश ने गर्मी से बेहाल लोगों को राहत दी है, मौसम खुशगवार हो गया है।
पहाड़ से लेकर मैदान तक रुक-रुककर बारिश हो रही है, जिससे तापमान में गिरावट आई है। प्रदेश के मुख्य शहरों की बात करें तो हरिद्वार में सुबह से बूंदाबांदी हो रही है। कोटद्वार में भी रिमझिम बारिश ने गर्मी से राहत दी है। नई टिहरी और आसपास के इलाकों में बारिश का दौर जारी है। ऋषिकेश में भी बादल छाए हैं।
पहले माना जा रहा था कि मानसून 20 जून के आसपास राज्य में पहुंचेगा, लेकिन अब इसके 25 जून के बाद ही यहां पहुंचने की उम्मीद है। ऐसे में खासतौर पर 5 जिलों के लोगों को अलर्ट रहने की जरूरत है। रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, पिथौरागढ़, चमोली, नैनीताल जिलों में भारी बारिश की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह के मुताबिक पहले मानसून के 20 जून के आसपास सक्रिय होने की संभावना थी,
मानसून के आने में देरी है, हालांकि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से मैदान से लेकर पहाड़ तक अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी रहेगा। अगले 24 घंटे में राज्य के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ हल्की से लेकर मध्यम बारिश हो सकती है। केरल में मानसून 29 मई को दस्तक दे चुका है। केरल पहुंचने के लगभग 20 दिन बाद मानसून उत्तराखंड में भी दस्तक दे देता है, लेकिन इस बार मानसून के अनुमानित समय से देर में पहुंचने की उम्मीद है।

To Top