उत्तर प्रदेश

(विज्ञान की बड़ी उपलब्धि) IIT रुड़की के वैज्ञानिकों ने न्यूरोलॉजिकल रोग का पता लगाने के लिए डोपामाइन सेंसर किया विकसित,इससे यह होगा फायदा।


रुड़की-: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की (आईआईटी रुड़की) के वैज्ञानिकों की एक टीम ने एक सेंसर विकसित किया है जो प्रारंभिक चरण में स्किज़ोफ्रेनिया और पार्किंसंस जैसे तंत्रिका संबंधी रोगों का प्रभावी ढंग से पता लगा सकता है। जब कोई व्यक्ति इन बीमारियों से पीड़ित होता है, तो मस्तिष्क में डोपामाइन नामक रसायन का स्तर बदल जाता है। विकसित सेंसर हमारे मस्तिष्क में इस रसायन के स्तर में एक छोटे से बदलाव का भी पता लगा सकता है और इस प्रकार स्किज़ोफ्रेनिया और पार्किंसंस रोग जैसे तंत्रिका संबंधी विकारों की संभावना का पता लगा सकता है। चूंकि इनमें से अधिकांश बीमारियों का पूरी तरह से इलाज नहीं किया जा सकता है, जल्दी पता लगाने से रोग की प्रगति को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें 👉  (बड़ी खबर)टनकपुर-दिल्ली एक्सप्रेस ट्रेन की आई बड़ी अपडेट. कुछ ट्रेन चलेगी परिवर्तित मार्ग से जाने कारण।।

इस संबंध में आईआईटी रुड़की में विकसित सेंसर में चिकित्सा क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की क्षमता है। आईआईटीआर टीम ने इन सेंसरों को बनाने के लिए ग्रेफीन क्वांटम डॉट नामक सामग्री का इस्तेमाल किया है जिसे सल्फर और बोरॉन के साथ मिलाया गया था। बहुत कम मात्रा में डोपामाइन की उपस्थिति में, यह सेंसर प्रकाश की तीव्रता को बदलता है जिसे आसानी से मापा जा सकता है, इस प्रकार मस्तिष्क में डोपामाइन की मात्रा का अनुमान प्रदान करता है। शोध का नेतृत्व भौतिकी विभाग के प्रो सौमित्र शतापति ने किया इसके अलावा डॉ मनीषा चटर्जी, प्रो. पार्थ रॉय, बायोसाइंस और बायोइंजीनियरिंग विभाग, प्रथुल नाथ, अंशु कुमार, विशाल कुमार, भौतिकी विभाग; सचिन कादियान, और प्रो गौरव माणिक, पॉलिमर और प्रोसेस इंजीनियरिंग आदि हैं इस दौरान प्रो. सौमित्र सतपति ने कहा, “हमारा वर्तमान अध्ययन एक पॉइंट-ऑफ-केयर डिवाइस को डिजाइन करने की संभावना को खोलता है जो वास्तविक नमूनों में डोपामाइन की मात्रा का पता लगाने के लिए उपयुक्त होगा।”
आईआईटी रुड़की के निदेशक प्रो. अजीत के चतुर्वेदी ने कहा, “मैं इस तरह की एक महत्वपूर्ण शोध पर काम करने और मानसिक बीमारियों के निदान में योगदान देने के लिए शोध दल को बधाई देना चाहता हूं जो हमारी आबादी के एक बड़े हिस्से को प्रभावित करते हैं।”

To Top