उत्तर प्रदेश

बड़ी खबर(उत्तराखंड) राज्यभर में चला नदीयों में स्वच्छता अभियान। ।।

स्वच्छ नदियों के लिए प्रदेश भर में चलाया गया स्वच्छता अभियान

हरिद्वार जिले के ब्लॉक बाहदराबाद के ग्राम औरंगाबाद में स्वच्छता अभियान के माध्यम से लोगों को किया गया जागरूक

उत्तरकाशी में स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के अंतर्गत मां गंगा के किनारे एवं घाटों पर चलाया गया स्वच्छता अभियान

आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा दिनांक 15 सितम्बर से 02 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा का आयोजन देशभर में किया जा रहा है। इसी के तहत आज दिनांक 24 सितम्बर को विश्व नदी दिवस के अवसर पर उत्तरखंड राज्य की शहरी निकायों में स्वच्छ नदियांः बेहतर कल का अवसर विशय पर नदी घाटांे/किनारों/अमृत सरोवारों/नौलों/अन्य जल स्रोतों के समीप वृह्द स्वच्छता अभियान व जागरूकता अभियान चलाया गया तथा कई निकायों में अभियान चलाया जायेगा।

इस अवसर पर स्थानीय व राष्ट्रीय महत्व की 22 से अधिक नदियों/बरसाती नदियों/गाढ़ यथा भागीरथी, अलकनन्दा, नन्दाकिनी, भिलंगना, रामगंगा, सरयू, गोमती, पिंडर, पूर्वी नायर, आसन, बिन्दाल, रिस्पना, सौंग, सोलानी, षिप्रा, जलकुर, बहला, लपकना, लेवरा, गडरी, कल्याणी, बाउली साहिब, बड़ी नदी, कमल नदी आदि के घाटों/किनारों पर तथा अमृत सरोवोरों, नौलों व अन्य जल स्रोतों के निकट भी नागरिकों के सहयोग से विषेश स्वच्छता अभियान चलाया गया तथा नागरिकों को स्वच्छता की शपथ भी दिलायी गयी।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(उत्तराखंड) चिकित्सा सेवा में आई बंपर भर्ती,इस तरह से करें आवेदन ।।

इस दौरान घाटों/जल स्रोतों के निकट, 100 से अधिक गारबेज वल्नरेबल प्वाईंट की सफाई की गयी और नदियों में मिलने वाले 60 से अधिक नालों में जाल लगाये गये या पुराने खराब जाल बदले गये। 107 से अधिक स्थानों पर कूड़ा फंेकना निषेध है के संदेशात्मक बोर्ड भी लगाये गए। अभियान के दौरान 375 से अधिक हरे/नीले कूड़ेदान (100 ली0 से कम क्षमता के) लगाये गये और 428 से अधिक नागरिकों द्वारा स्वच्छता अभियान की सेल्फी स्वच्छता ही सेवा पोर्टल पर अद्यतन की गयी। ये अभियान नदी घाटों/अन्य जल स्रोतों के निकट 45 वर्ग किलो मीटर से अधिक क्षेत्र में चलाया गया। इस दौरान 2335.50 किलो गीला तथा 6241.50 किलो सूखा कुल 8577 किलो से अधिक कूड़ा एकत्र किया गया। इसमें लगभग 10000 से अधिक युवाओं/नागरिकों/निगम कार्मिकों/स्वयं सहायता समूहों/अन्य के द्वारा स्वेच्छा से इस स्वच्छता अभियान में प्रतिभाग किया गया।

यह भी पढ़ें 👉  (बड़ी खबर) इन दो रेल कर्मचारियों के बदौलत बड़ा रेल हादसा टला.आज डीआरएम ने किया दोनों रेल कर्मचारियों को सम्मानित।।

इस अवसर पर देहरादून तथा बागेश्वर द्वारा साईकिल रैली भी निकाली गयी, जिसमें बड़ी संख्या में युवाओं व अन्य नागरिकों द्वारा भाग लिया गया।
इस अभियान का मुख्य उद्देश्य युवाओं और नागरिकों को नदियों के महत्व के बारे में जागरूक करना, नदियों को कचरा मुक्त करना तथा नदियों को स्वच्छ कर इनकी धारा को अविरल बनाये रखना है। ताकि आने वाला कल इन स्वच्छ नदियों/जल स्रोतों से नई पीढ़ी को बेहतर अवसर प्रदान कर सके।

उत्तरकाशी में जिला गंगा समिति स्वज़ल विभाग एवं नगर पालिका परिषद के तत्वाधान में स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के अंतर्गत मां गंगा के किनारे एवं घाटों पर आज वृहद स्वच्छता अभियान चलाया गया.

हरिद्वार जिले के ब्लॉक बाहदराबाद के ग्राम औरंगाबाद के लाइट हाउस इनिसिटिव ग्राम में निदेशक स्वजल महोदय द्वारा एवं हिमाली जोशी, श्री सुनील तिवारी यूनिट कोऑर्डिनेटर आईटीसी के कार्मिकों और डीपीएमयू हरिद्वार की टीमों द्वारा ग्राम वासियो की उपस्थिति में स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा अवधि मे आयोजित कार्यक्रम में निदेशक महोदय द्वारा स्वच्छता शपथ दिलाई गई साथ ही पर्यवारण मित्रों को सम्मानित किया गया और क्लीन ड्राइव के अंतर्गत लिगेसी वेस्ट का निस्तारण किया भी किया गया। निदेशक महोदय द्वारा समस्त लोगों से अपील की गई कि सभी लोग स्वच्छता को व्यवहार मे लाएं और सप्ताह मे एक घंटे स्वच्छता हेतु श्रमदान करें। ही साथ सूखा और गीला कूड़ा का सेग्रीगेशन अपने अपने घर पर अनिवार्य रूप से करे। कूड़ा वाहन के माध्यम से निस्तारण हेतु कूड़ा वाहन में ही रखें। प्रधान श्रीमती कमलेश देवी की अध्यक्षता में ये कार्यक्रम आयोजित हुआ। जिला पंचायत सदस्य श्रीमती विमलेश देवी के साथ महिला समहू के सदस्यों और स्कूल के बच्चों व ग्राम वासियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

Ad
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top