उत्तर प्रदेश

बड़ी खबर(उत्तराखंड)पांच जनपदों के लिए तात्कालिक मौसम पूर्वानुमान जारी.भारी बारिश.आंधी तूफ़ान हिमपात की चेतावनी, रहे अलर्ट।।

देहरादून-: उत्तराखंड में मौसम विभाग ने 3 घंटे का येलो अलर्ट जारी करते हुए राज्य के उत्तरकाशी .रुद्रप्रयाग. चमोली. बागेश्वर. तथा पिथौरागढ़. जनपद में कहीं-कहीं गरजन के साथ आकाशीय बिजली चमकने ओलावृष्टि होने तथा 30 किलोमीटर से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना व्यक्त की है साथ ही मौसम विभाग ने राज्य के शेष जनपदों में कुछ स्थानों में हल्की से मध्यम वर्षा कहीं-कहीं गरजन के साथ आकाशीय बिजली चमकने और आंधी तूफान आने की संभावना जताई है मौसम विभाग ने इसके अलावा इन पांच जनपदों में 3000 मीटर या उससे अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मध्यम बर्फबारी होने की संभावना व्यक्त की है मौसम विभाग का कहना है कि सुबह 6:00 से 9:00 तक जारी तात्कालिक मौसम पूर्वानुमान में ओलावृष्टि से वृक्षारोपण और बागवानी और खड़ी फसलों को नुकसान पहुंचा सकता है तथा कहीं-कहीं बिजली गिरने से जन हानि हो सकती है इसलिए लोगों को सतर्कता बरतने की भी अपील की गई है
उधर राज्य मौसम विज्ञान केंद्र ने शनिवार को उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलों में 3,200 मीटर और उससे अधिक की ऊंचाई पर भारी बर्फबारी होने की संभावना के संबंध में नारंगी चेतावनी (अलर्ट) जारी की है। गढ़वाल क्षेत्र के जिलों में कुछ स्थानों पर और कुमाऊं क्षेत्र के जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बिजली/ओलावृष्टि/तेज हवा (40-50 किमी प्रति घंटे) के साथ गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र ने आज उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़, देहरादून, टिहरी, हरिद्वार और नैनीताल जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना के संबंध में पीली चेतावनी (वॉच) भी जारी की है। इसके अलावा प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश/आंधी-तूफान आने की संभावना है। आज राज्य में 2,800 मीटर और उससे अधिक ऊंचाई पर स्थित स्थानों पर हल्की से मध्यम बर्फबारी होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें 👉  (उत्तराखंड लोक सेवा आयोग) इस परीक्षा की आई बड़ी अपडेट।।

देहरादून में आज आमतौर पर बादल छाए रहने का अनुमान है। बिजली/ओलावृष्टि/तेज हवा (40-50 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम बारिश/गरज के कुछ दौर होने की संभावना है, साथ ही कुछ क्षेत्रों में एक या दो दौर भारी होने की संभावना है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 20 डिग्री सेल्सियस और 12 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।
इस बीच, देहरादून और राज्य के अन्य हिस्सों में शुक्रवार को आसमान में बादल छाए रहे और कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की खबर है। विभिन्न स्थानों पर अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः देहरादून में 25.7 डिग्री सेल्सियस और 12.1 डिग्री सेल्सियस, पंतनगर में 27.5 डिग्री सेल्सियस और आठ डिग्री सेल्सियस, मुक्तेश्वर में 19.5 डिग्री सेल्सियस और 6.8 डिग्री सेल्सियस और न्यू में 14.4 डिग्री सेल्सियस और 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। टिहरी। देहरादून और नई टिहरी में हल्की वर्षा होने की सूचना है।

To Top