उत्तराखण्ड

बड़ी खबर(उत्तराखंड) अब भारी बारिश का येलो अलर्ट. जंगलों की बुझेगी आग।।

उत्तराखंड में प्री मानसून दस्तक देने वाला है इस दस्तक से जहां जंगलों में सुलग रही आग से राहत मिलेगी वहीं पहाड़ से मैदान तक तप रही जमीन तथा व्याकुल होते पशु पक्षी के साथ मनुष्य को भी बड़ी राहत मिलने वाली है।
हालांकि पर्वतीय क्षेत्रों में बीच-बीच में बारिश से मौसम खुशनुमा हो रहा है। वहीं मौसम विभाग के पूर्वानुमान को माने तो 31 मई से 3 जून तक उत्तराखंड के 12 जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र के निर्देशक विक्रम सिंह के अनुसार चंपावत, अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ समेत कुमाऊं के पर्वतीय जिलों एवं रुद्रप्रयाग ,टिहरी और पौड़ी समेत गढ़वाल मंडल के अन्य जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। जो जंगलों में लगी आग के लिए सबसे बड़ा फायदा होगा।
मैदानी जिला हरिद्वार और ऊधम सिंह नगर जिले की तो हरिद्वार में बारिश का कोई भी अलर्ट जारी नहीं किया गया है जबकि उधम सिंह नगर जिले में 2 जून तक आकाशीय बिजली के साथ हल्की बारिश की संभावना है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार नया पश्चिमी विक्षोभ 31 मई तक पश्चिमी हिमालय में पहुंचने की उम्मीद है। जिसका असर 31 मई के बाद देखा जा सकता है। इस बीच चंपावत, पिथौरागढ़, बागेश्वर व अल्मोड़ा जिले में अनेक स्थानों पर 15 से लेकर 64 मिमी तक वर्षा हो सकती है। बारिश होने से मैदानी जिलों में उमस और लू से थोड़ी राहत मिलेगी।
देश की बात की जाए तो पिछले 24 घंटों के दौरान, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और पश्चिम बंगाल में मध्यम से भारी बारिश हुई।
मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल, लक्षद्वीप, उत्तरी तमिलनाडु के कुछ हिस्सों और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

यह भी पढ़ें 👉  (बड़ी खबर)उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने आज हुई परीक्षा की जारी की बड़ी अपडेट ।।

तटीय कर्नाटक, गोवा, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश, उत्तरी मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, उत्तरी ओडिशा और उत्तराखंड में हल्की बारिश हुई।

राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, पूर्वी मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश और ओडिशा के कुछ हिस्सों में लू से लेकर भीषण लू की स्थिति बनी रही।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर (उत्तराखंड) ईमानदारी की बड़ी मिसाल सड़क पर गिरे 1 लाख 69 क्या कोई वापस कर सकता है. जी हां इस महान व्यक्ति ने पुलिस के पास जाकर किये पैसे जमा. बीमार व्यक्ति को मिलेगी नई जिंदगी।।

पंजाब, पश्चिमी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और गुजरात, बिहार और विदर्भ के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति बनी।

To Top