उत्तर प्रदेश

बड़ी खबर(देहरादून) देहरादून पिथौरागढ़ हवाई सेवा आज से हुई शुरू, सीएम धामी ने सफर कर की शुरुआत ।।

सीमांत जनपद पिथौरागढ़ के लिए बड़ी खुशी की खबर है देहरादून पिथौरागढ़ हवाई सेवा के एक बार पुनः प्रारंभ हो जाने के बाद अब पर्यटन व्यवसाय पर बड़ा असर पड़ेगा मंगलवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पिथौरागढ़ देहरादून हवाई सेवा का शुभारंभ करते हुए बाकी इस सेवा के प्रारंभ हो जाने से सीमांत जनपद को आने वाले पर्यटकों को बड़ी राहत मिलेगी।

 सूबे के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को नैनी सैनी एयरपोर्ट से पिथौरागढ़ देहरादून हवाई सेवा का शुभारंभ झंडी दिखाकर किया। व स्वयं भी हवाई जहाज में बैठकर देहरादून रवाना हुए ।

       नैनी सैनी एयरपोर्ट में पिथौरागढ़ देहरादून हवाई सेवा का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हवाई सेवा प्रारंभ होने पर सभी को बधाई दी उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व नागरिक उद्यान मंत्री ज्योतिराज आदित्य सिंधिया का आभार व्यक्त किया। उन्हें कहा उत्तराखंड धार्मिक पर्यटन की दृष्टि से अति महत्वपूर्ण है यहां पर धार्मिक पर्यटन व प्राकृतिक पर्यटकों का आना-जाना सहजता से हो हवाई सेवा अति आवश्यक है। उन्होंने कहा पहले पिथौरागढ़ से देहरादून, दिल्ली जाने में 17 घंटे लगते थे। मोदी जी के प्रयास से बनी ऑल वेदर सड़क बनने से देहरादून, दिल्ली 11 घंटे लगते हैं, सीमांत जिले हवाई सेवा प्रारंभ होने के बाद 1 घंटे में देहरादून पहुंच सकते हैं। उन्होंने कहा देहरादून एयरपोर्ट का विस्तार का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है पंतनगर एयरपोर्ट को भी विस्तारित करने का कार्य प्रगति पर है ।

  मुख्यमंत्री ने पिथौरागढ़ से जौलीग्रांट के मध्य हेली सेवा प्रारंभ होने पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य एम सिंधिया का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड धार्मिक एवं पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण राज्य है। सरकार का प्रयास है कि श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों को राज्य में आवागमन के लिए हर प्रकार की सुविधा मिले, इसमें हवाई सेवाएं महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं। जौलीग्रांट एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाया जा रहा है, इसके लिए नये टर्मिनल का निर्माण किया जा रहा है। पंतनगर एयरपोर्ट को अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के रूप में विकसित करने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा ओएलएस सर्वे कर लिया गया है। पहले जौलीग्रांट एयरपोर्ट से देहरादून-अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ के मध्य हेली सेवा की शुरूआत की गई थी, इसको भी नियमित करने की सरकार की योजना है। निकट भविष्य में चिन्यालीसौड़़ व गौचर से छोटे एयर क्राफ्ट की सेवाओं को शामिल करने के संबंध में भी कार्य किये जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आदि कैलाश और जागेश्वर धाम के दर्शन करने के बाद आदि कैलाश और जागेश्वर धाम में पर्यटकों को संख्या में तेजी से वृद्धि हो रही है। प्रधानमंत्री उत्तराखंड के पर्यटक स्थलों को देश विदेश में नई पहचान दिला रहे हैं। उन्होंने आशा व्यक्त की कि यह हवाई सेवा जनपद पिथौरागढ़ में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मील का पत्थर साबित होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सेवा अभी सप्ताह में तीन दिन के लिए शुरू हुई है, बाद में इसे 05 दिन किया जायेगा। आने वाले समय में पिथौराग़ढ़ से हिंडन के लिए हवाई सेवा शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री से अनुरोध किया।

    कार्यक्रम में  अति विशिष्ट अतिथि  केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योति राजे सिंधिया सिंह ने वर्चुअल माध्यम से संबोधित करते हुए कहा कि डबल इंजन सरकार विकास के लिए हर संभव निरंतर प्रयास के लिए कटिबंध है। उन्होंने कहा उत्तराखंड देवभूमि है, व उत्तर भारत का प्रवेश द्वार है उत्तराखंड से मेरा हृदय से के साथ जुड़ाव है मेरे 5 वर्ष उत्तराखंड में ही बीते हैं। उन्होंने कहा कुमाऊं गढ़वाल  दोनों विमान सेवा  से जुड़े रहे हैं यह हमारे लिए हर्ष का विषय है। उन्होंने कहा कि अभी 19 सीटर जहाज संचालित किया जा रहा है। जो सप्ताह में तीन दिन सोमवार, मंगलवार व शुक्रवार को चलाई जा रही है, 1 घंटे में पिथौरागढ़ से देहरादून पहुंच जाएगा इससे स्थानीय लोगों के साथ साथ पर्यटकों को भी लाभ मिलेगा उन्होंने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के कार्यों की सराहना करते हुए कहा, कि मुख्यमंत्री कर्मठ एवम जुझारू है ,वह सभी कार्यों को शिष्ट से कर लेते हैं उन्हें कहा उड़ान योजना के अंतर्गत 13 हेलीकॉप्टर पर कार्य चल रहा है जिसमें से 9 हेलीकॉप्टर संचालित कर दिए गए हैं । उड़ान 5 योजना में 5 और हेलीपोर्ट संचालित किए जाएंगे,देहरादून में टर्मिनल भवन तैयार हो गया है तथा दूसरा चैनल भवन शीघ्र पूर्ण होगा। उन्होंने कहा कि देश में पहले जहां मात्र 74 हेलीपोर्ट वहीं अब नरेंद्र मोदी सरकार में 149 हेलीकॉप्टर बना दिए गए हैं इसी तरह पहले 400 जहाज हमारे पास थे आज बढ़कर 700 हो गए हैं उन्होंने कहा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लक्ष्य है कि जो हवाई चप्पल पहनने वाले भी हवाई जहाज का सफर कर सकेंगे। उन्होंने तथागत देहरादून हवाई सेवा प्रारंभ होने के लिए सभी को बधाई दी।

      क्षेत्रीय सांसद अजय टम्टा ने कहा आज ऐतिहासिक दिन है उन्होंने पिथौरागढ़ से देहरादून हवाई सेवा प्रारंभ होने पर सभी को बधाई दी। वह मुख्यमंत्री  व केंद्रीय कैबिनेट मंत्री नागरिक उड्डयन मंत्री के विशेष प्रयासों के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने आने वाले समय में पिथौरागढ़ से देहरादून 3 दिन बढ़कर 5 दिन हवाई सेवा बढ़ाने व पिथौरागढ़ से दिल्ली को हवाई सेवा से जोड़ने का आग्रह किया।

 कार्यक्रम में सचिव शैलेश  बगौली ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए हवाई सेवा प्रारंभ करने के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी वह नागरिक उड्डयन मंत्री का आभार व्यक्त किया।

 कार्यक्रम में राज्य मंत्री गणेश भंडारी, जिला पंचायत अध्यक्ष दीपिका बोहरा, विधायक पिथौरागढ़ मयूख महर, पूर्व विधायक चंद्रा पंत, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष वीरेंद्र सिंह बोहरा, भाजपा जिला अध्यक्ष गिरीश जोशी, भाजपा  जिला उपाध्यक्ष इंद्रर लूंठी, जिलाधिकारी रीना जोशी, मुख्य विकास अधिकारी नंदन कुमार,  अपर जिलाधिकारी डा एस के वरनवाल, संयुक्त मजिस्ट्रेट आशीष कुमार मिश्रा  फ्लाइविंग के उपाध्यक्ष राजीव शर्मा सहित अनेक जनप्रतिनिधि व अधिकारी मौजूद थे।

इससे पूर्व सिंह श्री धामी ने देहरादून-पिथौरागढ़ फ्लाइट का एयरपोर्ट टर्मिनल में दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया गया। जिसके बाद 10:10 बजे फ्लाई बिग के 18 सीटर विमान ने देहरादून एयरपोर्ट से पिथौरागढ़ के लिए उड़ान भरी।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(देहरादून) सीएम धामी ने दी हरेला पर्व की शुभकामनाएं. वृक्ष लगाए करें.हैश टैग हरेला।।


पहले दिन मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सहित कुल 15 लोगों ने देहरादून से पिथौरागढ़ के लिए उड़ान भरी फ्लाई बिग को बीते जुलाई माह में इस फ्लाइट को शुरू किया जाना था,

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(उत्तराखंड) और भागीरथी नदी से हुआ स्वान पशु का रेस्क्यू.देखें वीडियो ।।

लेकिन डीजीसीए से एप्रुवल नहीं मिलने के कारण और कंपनी के अपने निजी कारणों के कारण इस फ्लाइट को शुरू नहीं किया जा सका। डीजीसीए ने इस फ्लाइट के कई ट्रायल के

यह भी पढ़ें 👉  (बड़ी खबर)सीएम धामी कल जागेश्वर में. करेंगे श्रावणी मेले का शुभारंभ।।

बाद मंजूरी दी है। इसके बाद इस फ्लाइट को शुरू कर दिया गया है। इससे गढ़वाल और कुमाऊं हवाई मार्ग से आपस में जुड़ गए हैं।

To Top