उत्तर प्रदेश

बिग ब्रेकिंग(देहरादून)राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र ने दो जनपदों के लिए एडवाइजरी की जारी. भारी बरसात को लेकर रहे सावधान।।

देहरादून-: उत्तराखंड में हो रही लगातार भारी बरसात के चलते नदियों के जल स्तर में हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए बुधवार को राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र ने जिलाधिकारी पिथौरागढ़ एवं उधम सिंह नगर को वर्षा के कारण गोरी गंगा नदी बंगापानी पिथौरागढ़ एवं फीका बैराज जसपुर उधमसिंह नगर के जल स्तर में हो रही वृद्धि की संभावना को देखते हुए सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं. राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के प्रभारी ने बाढ़ नियंत्रण कक्ष सिंचाई विभाग देहरादून से प्राप्त दैनिक जल स्तर एवं पूर्वानुमान को देखते हुए 23 अगस्त के क्रम में बताया कि गोरी गंगा नदी बंगापानी मुनस्यारी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर प्रभावित हो रहा है तथा फीका बैराज जसपुर उधमसिंह नगर का जलस्तर अधिकतम बाढ़ स्तर से ऊपर हो गया है जिसको देखते हुए जनपद में जलस्तर की वास्तविक समय की निगरानी किए जाने की कार्रवाई करते हुए जलस्तर में हो रही वृद्धि के दृष्टिगत अपने जनपदों में सावधानी बरतने को कहा गया है।
इस दौरान प्रत्येक स्तर पर तत्परता एवं सुरक्षा बनाए रखते हुए आवागमन में नियंत्रण करने की बात भी कही गई है जबकि किसी भी आपदा दुर्घटना की स्थिति में त्वरित स्थल कार्रवाई करते हुए सूचनाओं का आदान-प्रदान तत्काल करने को कहा गया है तथा आपदा प्रबंधन प्रणाली को अलर्ट मोड पर रखने की बात भी पत्र में कही गई है व समस्त राजस्व निरीक्षक.ग्राम विकास अधिकारी.ग्राम पंचायत अधिकारी. अपने-अपने क्षेत्र में बने रहने के भी निर्देश जारी किए गए हैं इसके अलावा चौकी थाने की आपदा प्रबंधन उपकरण एवं वायरलेस सहित हाई अलर्ट पर रहेंगे उक्त समय में किसी भी अधिकारी कर्मचारी के मोबाइल फोन स्विच ऑफ नहीं होने चाहिए साथ ही आसामान्य मौसम भारी वर्षा की चेतावनी के दौरान उच्च हिमालय क्षेत्र में पर्यटकों की आवाजाई पर रोक लगाई जानी चाहिए।

To Top