उत्तर प्रदेश

शीतलहर अपडेट-: 22 दिसंबर तक जारी हुआ मौसम पूर्वानुमान.इस तरह से रहेगा उत्तराखंड का मौसम।।

देहरादून अगले 22 दिसंबर तक मौसम शुष्क रहने की संभावना मौसम विभाग ने जारी की है मौसम विभाग के वैज्ञानिक विक्रम सिंह के अनुसार 22 दिसंबर तक मौसम राज्य में शुष्क बना रहेगा तराई क्षेत्रों में कोहरे और शीतलहर के चलते तापमान में गिरावट आएगी तथा रति क्षेत्रों में भी कड़ाके की ठंड पड़ेगी लेकिन बर्फबारी के लिए अभी कुछ इंतजार करना पड़ सकता है।


उधर दिसंबर बीतने को है लेकिन पहाड़ों पर अभी भारी बर्फबारी नहीं हो रही है. हालांकि कई राज्यों में ठंड ने सताना शुरू कर दिया है. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, पश्चिमी यूपी और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान 5 से 9 डिग्री सेल्सियस के बीच पहुंच चुका है.
मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, कम से कम अगले एक सप्ताह तक गिलगित-बाल्टिस्तान से लेकर उत्तराखंड तक पश्चिमी हिमालय की पहाड़ियों पर मौसम की कोई महत्वपूर्ण गतिविधि नहीं होगी. इसलिए भारी बर्फबारी के लिए पहाड़ियों को थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है.
मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में आज यानी 18 दिसंबर को न्यूनतम तापमान 6 डिग्री और अधिकतम तापमान 25 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. इसके अलावा दिल्ली में आज कोहासा भी रहेगा. अगर प्रदूषण की बात करें तो दिल्ली की हवा फिर से बिगड़ने लगी है. ज्यादातर इलाकों का AQI बेहद खराब श्रेणी में बना हुआ है.
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 9 डिग्री और अधिकतम तापमान 24 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. इसके अलावा, लखनऊ में सुबह के वक्त कोहरा देखने को मिलेगा. दिन में आसमान साफ रहने के आसार हैं. गाजियाबद में आज न्यूनतम तापमान 9 डिग्री और अधिकतम तापमान 25 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. गाजियाबद में भी सुबह के वक्त कोहरा रहेगा.
कई राज्यों में ठंड बढ़ने के साथ ही कोहरा और शीतलहर का कहर भी शुरू हो गया है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, आज पंजाब के कुछ इलाकों, उत्तरी राजस्थान और हिमाचल प्रदेश में शीतलहर चल सकती है.
इसके अलावा मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, 19 दिसंबर की रात से तमिलनाडु के दक्षिणी हिस्सों में बारिश की गतिविधियां शुरू हो सकती हैं और धीरे-धीरे तेज हो सकती है. शेष देश में मौसम शुष्क रहेगा. उत्तर पूर्व भारत के बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के हिस्सों में मध्यम कोहरा छाए रहने की उम्मीद है.

Ad Ad Ad Ad
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top