उत्तर प्रदेश

रेलवे ब्रेकिंग(उत्तराखंड) किच्छा रेलवे स्टेशन के सामने की हटेगी दुकानें.होगा सौंदर्यीकरण. ग्रेनाइट फर्श का होगा निर्माण।।

बरेली 7 जुलाई, 2023ः अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत इज्जतनगर मंडल के चयनित 17 रेलवे स्टेशनों में किच्छा रेलवे स्टेशन भी सम्मिलित है। किच्छा रेलवे स्टेशन पर लगभग रु. 6.55 करोड़ की अनुमानित लागत से अत्याधुनिक सुख-सुविधाओं से युक्त किया जायेगा।

किच्छा रेलवे स्टेशन उत्तराखण्ड के उधम सिंह नगर जिले का एक छोटा रेलवे स्टेशन है। यह बरेली सिटी-लालकुआँ रेलखण्ड पर स्थित है। किच्छा रेलवे स्टेशन पर 2 प्लेटफॉर्म हैं। जिस पर प्रतिदिन लगभग 19 गाड़ियाँ गुजरती हैं।

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत प्रस्तावित कार्यो का विवरण निम्नवत् हैः-
प्लेटफॉर्म संख्या-2 पर फेंसिंग लगायी जायेगी। अग्रभाग में सुधार कर फसाड को सुदृढ़ कर पोर्च का निर्माण किया जायेगा। स्टेशन के प्रवेश द्वार के पास की कुछ दुकानों को हटाया जाएगा। प्लेटफॉर्म संख्या-1 का उच्चीकरण कर 2-बे यात्री छाजन का निर्माण कर ग्रनाईड फर्श का प्रावधान किया जायेगा तथा खुले क्षेत्र में वरांडा बनाया जायेगा। प्लेटफार्म पर वाटर बूथ के साथ-साथ वाटर कूलर की सुविधा प्रदान की जायेगी। वाटर पू्रफिंग ट्रीटमेंट के साथ पेट्रोल पंप के सामने नये स्टेशन भवन का निर्माण कर 2-बे प्लेटफार्म छाजन का प्रावधान किया जायेगा। स्टेशन पर जलापूर्ति के लिए आर.सी.सी. स्टेजिंग पर 20 हजार क्षमता वाली पानी की टंकी बनायी जायेगी। चहारदीवारी के अंदर प्लेटफार्म तक सड़क के समानांतर पार्किंग की व्यवस्था की जायेगी। स्टेशन पर उपलब्ध सभी प्रसाधनों में एग्जॉस्ट फैन का प्रावधान किया जायेगा। पैदल उपरिगामी पुल एवं यात्री छाजन के बीच कवर्ड पाथवे का निर्माण किया जायेगा एवं मॉडर्न प्रसाधन ब्लॉक बनाये जायेंगे। फसाड लाइटिंग में सुधाकर सर्कुलेटिंग परिसर में एल.ई.ड़ी.फिटिंग के साथ स्ट्रीट लाईट पोल व एल.ई.ड़ी. साईनेज एवं स्टेशन नाम बोर्ड, फ्लड लाइट, मिनी मास्ट लाईट सहित छत पर सौर ऊर्जा पैनल लगाये जायेंगे। यात्रियों को गाड़ियों के आगमन-प्रस्थान की जानकारी देने के लिए आटो अनाउंसमेंट सिस्टम, नये प्रवेश हॉल में 5-लाईन टेªन डिस्प्ले बोर्ड, पुराने प्रवेश हॉल में 3-लाईन ट्रेन डिस्प्ले बोर्ड, प्रतीक्षालय कक्ष में 43 इंच एल.ई.ड़ी. टी.वी. ट्रेन डिस्प्ले बोर्ड तथा पी.आर.एस./यू.पी.एस. हॉल में 65 इंच एल.ई.ड़ी. डिजिटल साईनेज टी.वी. लगाये जायेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(उत्तराखंड) सैनिक स्कूल घोड़ाखाल में इन पदों पर निकली भर्ती. देखें विज्ञप्ति।।।

प्लेटफार्म संख्या 1 पर सिंगल लाईन ट्रेन डिस्प्ले बोर्ड एवं प्लेटफार्म संख्या 1 और 2 में कोच डिस्प्ले गाइडेंस सिस्टम तथा प्लेटफार्म संख्या 1 और पैदल उपरिगामी पुल के लिए एट ए ग्लांस बोर्ड लगाये जायेंगे। पी.आर.एस./यू.टी.एस. के लिए यूनिवर्सल फेयर रिपीटर और नाम डिस्प्ले बोर्ड एवं काउंटर संचार प्रणाली लगायी जायेगी। प्लेटफार्म संख्या 1 और 2 पर जी.पी.एस. घड़ी व प्लेटफार्म एवं वेटिंग रुम में हार्न/कॉलम वॉल स्पीकर और स्टेशन/प्लेटफार्म के प्रवेश/ निकास द्वारो में सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाये जायेंगे।

To Top