उत्तराखण्ड

रेलवे ब्रेकिंग-:किच्छा खटीमा रेल लाइन परियोजना को जारी हुआ बजट. लालकुआं रेलवे स्टेशन पर लगेंगे 4 करोड रुपए. इस पुल का होगा निर्माण. काठगोदाम. टनकपुर.बाजपुर.रेलवे स्टेशन के लिए जारी हुआ बजट.जाने किस किस स्टेशन को मिला बजट में स्थान।।

हल्द्वानी-: सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो किच्छा खटीमा के बीच 57.7 किलोमीटर लंबी नई रेल लाइन के निर्माण कार्य का शुभारंभ 2023-24 सत्र में होने की संभावना है जिसके लिए केंद्रीय रेल बजट में 10 करोड का प्रावधान रखा गया है लोकसभा में 1 फरवरी को जारी केद्रीय बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीता रमण ने पूर्वोत्तर रेलवे इज्जतनगर मंडल के लिए आमबजट जारी करते हुए उत्तराखंड में इन निर्माण कार्य के लिए भी बजट स्वीकृत किया है।
संसद में जारी बजट के अनुसार पूर्वोत्तर रेलवे की 15 परियोजनाओं में यह बजट लगाया जाएगा जिसके तहत रामपुर काठगोदाम के बीच किलोमीटर संख्या 56.41 के बीच थ्रो ब्रिज रिन्यूअल टीवीआर का कार्य के लिए 5 करोड़ का प्रावधान किया जाएगा वही कानपुर अनवरगंज कासगंज के बीच 48.50 थ्रो ब्रिज रिन्यूअल टीवीआर के लिए 4 करोड़ 28 लाख का प्रावधान किया है। रामपुर काठगोदाम की बात की जाए तो किलोमीटर संख्या 9.057 रिन्यूअल टीवीआर हेतु 2 करोड़ 30 लाख का प्रावधान किया गया है जबकि रामगंगा कासगंज के मध्य 99.90 किलोमीटर टीएफआर रेल नवीनीकरण हेतु 4 करोड़ 98 लाख रुपए का बजट स्वीकृत किया गया है. वहीं कासगंज मथुरा कैंट के मध्य 1539 किलोमीटर थ्रो ब्रिज रिन्यूअल टीवीआर हेतू 4.55 करोड रुपए का प्रावधान किया गया है।
इसके अलावा पूर्वोत्तर रेलवे के मुरादाबाद रामनगर के मध्य 6.184 किलोमीटर थ्रो ब्रिज रिन्यूअल टीवीआर निर्माण के लिए 1.17 करोड रुपए का प्रावधान किया गया है। साथ ही इज्जतनगर मंडल पर 14 स्टेशनों के लिए ट्रैक मशीन साईडिंग का भी प्रावधान के लिए 2.71 करोड रुपए रखे गए हैं. वही लालकुआं काशीपुर के मध्य 51.00 किलोमीटर टीएफआर अर्थात रेल नवीनीकरण के लिए रेल मंत्रालय ने 2.87 करोड़ का प्रावधान किया है वहीं उत्तर रेलवे प्राथमिक ट्रैक नवीनीकरण अर्थात सीआरटी. टीआरआर .टी एस आर हेतु 16 करोड़ 97लाख रुपए इस बजट में स्वीकृत किए गए हैं । रेल बजट में पूर्वोत्तर रेलवे बंधन नवीनीकरण के माध्यम से .गिट्टी नवीनीकरण के माध्यम से. गठन उपचार. आईएसडी. टीबीटीआर के माध्यम से और वेल्ड नवीनीकरण आदि के माध्यम से कुल ₹5.करोड 34 लाख रुपए स्वीकृत किया गये है। इस बजट में बाजपुर हेमपुर इस्माइल के मध्य स्थित पुल संख्या 104 का पुनर्निर्माण के लिए 5 करोड़ 25 लाख रुपए स्वीकृत किए गए हैं. साथ ही लालकुआं रेलवे स्टेशन के यार्ड में दूसरे ब्रॉडगेज वाशिंग पिट पर कोचिंग डिपो 600 मीटर का निर्माण किए जाने के लिए 4 करोड रुपए की स्वीकृति रेलवे बोर्ड ने दी है. जबकि काठगोदाम.लालकुआं और टनकपुर में मैकेनाइज लॉन्ड्री के डिजाइन विकास आपूर्ति एवं ट्रीटमेंट प्लांट की सप्लाई एवं स्थापना के लिए 2 करोड 57 लाख रुपए जारी किए गए हैं. रेलवे ने रेल सुरक्षा सुदृढ़ करने हेतु ट्रैक संबंधी कार्यों जैसे डीप स्क्रीनिंग ट्रैक रिन्यूअल आदि कार्य के लिए ₹25 करोड इस रेल बजट में स्वीकृत कर विकास को नई गति देने का प्रयास किया है।।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top