उत्तर प्रदेश

(हल्द्वानी) अपराध समीक्षा बैठक में डीजीपी हुए सख्त दिए यह निर्देश चंपावत. पुलभट्टा. डीडीहाट थाने किए गए पुरस्कृत.गौरा शक्ति योजना के लिए इनको मिले मोबाइल।।

हल्द्वानी-: पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने आज मंडल के अधिकारियों के साथ अपराध समीक्षा बैठक करते हुए गौरव शक्ति योजना के तहत महिलाओं की सुरक्षा हेतु मोबाइल फोन और सिम का वितरण किया और कहा कि इस योजना से महिला सुरक्षा पर व्यापक बल मिलेगा।

सर्किट हाउस में कुमाऊं रेंज के जनपद पुलिस प्रभारी व राजपत्रित अधिकारियों के साथ अपराध समीक्षा बैठक मेःइनामी/वांछित अपराधियों के विरुद्ध चलाए जा रहे अभियान के अंतर्गत पुलभट्टा, चंपावत तथा डीडीहाट थानों के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर हुए उन्हें पुरस्कृत करने की बात कही साथ ही उन्होंने अल्मोड़ा के रानीखेत थाना और उधमसिंहनगर के ट्रांजिट कैंप को पुलिसिंग में सुधार करने के दिए निर्देश।
बैठक के दौरान श्री कुमार ने इनामी अपराधियों की कार्ययोजना बनाकर टीमें गठित कर धरपकड़ करने. वांछित.इनामी अपराधियों की गिरफ्तारी के प्रतिशत में बढ़ाने. गंभीर अपराध विशेषकर लूट व डकैती वाले इनामी अपराधियों पर इनाम बढ़ानें के साथ अपराधियों के संहिता में निहित नियमों/प्रावधानों के अनुरूप इनाम घोषित करने के उन्होंने निर्देश दिए।
इस दौरान उन्होंने मफरूरों का सत्यापन कर इनाम घोषित करने . एनडीपीएस एक्ट के अंतर्गत अधिक वर्ष की अवधि की सजा वाले अभियोगों से संबंधित अपराधियों की संपत्ति जब्तीकरण की कार्यवाही भी अमल में लाने के निर्देश दिए। गैंगस्टर एक्ट में ज्यादा से ज्यादा अभियोग दर्ज करें। संबंधितों के विरुद्ध इनाम घोषित भी किया जाय तथा सक्रिय अपराधियों का चिन्हीकरण कर गिरफ्तारी करने. नवसृजित थानों में सामुदायिक पुलिसिंग को बढ़ावा देने। पुलिस की उपस्थिति दर्शाने के लिए स्थानीय लोगों के साथ जनजागरुकता अभियान तथा खेल/मनोरंजक प्रतियोगिताओं का भी आयोजन करने के भी निर्देश दिए इस दौरान उन्होंने नैनीताल और उधम सिंह नगर जिले के क्षेत्राधिकारियो के अपराध रजिस्टर की समीक्षा भी की गई। रजिस्टर में स्पष्ट अंकन न होने के परिणाम स्वरूप संबंधितों के विरूद्ध कार्रवाई भी की गई।सभी क्षेत्राधिकारियों को व्यक्तिगत रुचि लेकर गंभीरता से अपने सर्किल का अपराध रजिस्टर अधावधिक करने और स्पष्ट अंकन करने के निर्देश दिए गए तथा साइबर अपराधों में तत्काल कार्यवाही करें। इन अपराधों में संपत्ति बरामदगी के प्रतिशत में भी बढ़ोत्तरी की जाय।
गोष्ठी के दौरान गौरा शक्ति योजना के अंतर्गत महिला helpdesk में नियुक्त महिला पुलिस कर्मियों को मोबाइल फोन और सिम बांटे गए। जिससे महिला सुरक्षा के तहत पीड़ित महिला की शिकायत और समस्याओं का तत्काल समाधान किया जा सके।
गोष्ठी के दौरान डॉ नीलेश आनंद भरणे, पुलिस महानिरीक्षक कुमाऊं परिक्षेत्र नैनीताल द्वारा प्रस्तुतीकरण के माध्यम से जनपदों की समीक्षा की गई। समीक्षा बैठक के दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक नैनीताल पंकज भट्ट , मंजूनाथ टीसी उधम सिंह नगर समेत नैनीताल/उधमसिंहनगर जिले के राजपत्रित अधिकारी तथा ऑनलाइन माध्यम से लोकेश्वर सिंह, एसपी पिथौरागढ़, हिमांशु वर्मा, एसपी बागेश्वर, प्रदीप राय एसएसपी अल्मोड़ा तथा देवेन्द्र पींचा, एसपी चंपावत समेत जिलों के राजपत्रित अधिकारी मौजूद थे।

To Top