उत्तर प्रदेश

(गढ़वाल मंडल आपदा) आयुक्त गढ़वाल सुशील कुमार ने नुकसान का आंकलन करने के दिए निर्देश,अब तक 4 लोगों की मौत,12 लापता, टिहरी, पौड़ी,देहरादून में राहत बचाव कार्य अभी भी जारी, देखे नुकसान का आंकलन जनपद बार।।

देहरादून 20 अगस्त-: आयुक्त गढवाल मण्डल सुशील कुमार ने गढवालमण्डल क्षेत्रान्तर्गत जनपद देहरादून, टिहरी, एवं पौड़ी गढवाल में गत रात्रि हुई अतवृष्टि में हुए नुकसान के सम्बन्ध में नुकसान का आकलन करने के निर्देश दिए गए है।
जनपद देहरादून में आतिथि तक 07 व्यक्तियों के लापता होने की सूचना है जिनकी खोजबीन की जा रही है। देहरादून में अतिवृष्टि के क्षेत्रों में 300 लोग फंस गये थे जिन्हें निकाल कर सुरक्षित स्थानों में पहुंचाया गया है। इसके अतिरिक्त ग्राम छमरोली में 24 पशुहानि हुई है। ग्राम सरखेत में लगभग 25 आवासीय भवन क्षतिग्रस्त हुये है जिनकी क्षति का आकलन किया जा रहा है। जनपद में 18 से 20 पशु हानि हुई है। इसके अलावा कई क्षेत्रों में आवासीय मकान, दुकान, झोपड़ी क्षतिग्रस्त हुये हैं।
जनपद टिहरी
जनपद टिहरी में ग्राम धौलागिरी (धनचुला) में एक आवासीय भवन में मलवा आने से 07 व्यक्ति दब गये जिनमें 02 व्यक्तियों के शव प्राप्त हो चुके है तथा 05 लापता हैं। ग्राम कोठार (कीर्तिनगर) में आवासीय भवन में मलबा आने से 01 वृद्ध महिला की मृत्यु हो गयी है। इसके अतिरिक्त 25 बकरी व 07 अन्य मवेशियों की भी हानि होना व्यक्त किया गया है। लगभग 26 आवासीय मकान आशिक/ पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त हुये हैं। इसके अतिरिक्त 06 वाहनों की भी हानि हुई है। कृषि क्षेत्रफल एवं राजकीय सम्पत्तियों को भी क्षति पहुंची है। मौके पर राजस्व टीम पहुंच चुकी है। नुकसान का आकलन किया जा रहा है।
जनपद पौड़ी गढ़वाल
जनपद पौड़ी के तहसील यमकेश्वर के ग्राम बिनक में आवासीय भवन क्षतिग्रस्त होने से 01 महिला की दबकर मृत्यु हुई है। इसके अलावा इस क्षेत्र में ही 06 पशुओं की हानि हुई है। जनपद में 13 आवासीय मकान क्षतिग्रस्त हुये हैं। इसके अतिरिक्त 03 वाहनों को क्षति पहुंची है। तहसील यमकेश्वर के ग्राम मराल में लगभग 40 नाली कृषि भूमि क्षतिग्रस्त हुई है। राजस्व विभाग/ पुलिस विभाग एवं एस०डी०आर०एफ० की टीम को घटना स्थल पर भेजा गया है। जांच की जा रही है।
इस प्रकार गढ़वाल मण्डल में अभी तक प्राप्त सूचना के अनुसार कुल 04 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है एवं 12 लापता हैं। राजकीय सम्पत्ति की हानि के क्षतिग्रस्त होने के संबंध में राजस्व टीम को मौके पर भेजकर नुकसान का आकलन किया जा रहा है। गृह अनुदान, अनुग्रह अनुदान व सम्पत्ति पुर्ननिर्माण अनुदान के संबंध में जांच कर प्रभावित व्यक्तियों को मुआवजा दिये जाने के संबंध में कार्यवाही की जा रही है। सेना के हेलीकाप्टर के अधिग्रहण के लिये पत्र प्रेषित किया गया है। राजकीय हेलीकाप्टर बचाव कार्य में लगा हुआ है। एन०डी०आर०एफ०. एस०डी०आर०एफ०. पुलिस, राजस्य व स्वास्थ्य विभाग की टीमें बचाव व राहत कार्यों में लगी हैं।

To Top