उत्तर प्रदेश

(रोजगार समाचार)अग्नि वीर भर्ती की आई बड़ी अपडेट. इस माह होगी भर्ती प्रारंभ।।

भारतीय सेना में अग्निवीर में भर्ती में होने वाले चाहवानों के लिए अहम खबर सामने आई है। दरअसल, सेना में अग्निपथ योजना के तहत वर्ष 2024-25 के लिए ज्वाइन इंडियन आर्मी वैबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हो गया है। इसके लिए 22 मार्च तक सेना की वैबसाइट पर पंजीकरण करवाया जा सकता है। वैबसाइट पर पंजीकरण की प्रक्रिया 13 फरवरी से आरंभ हो चुकी है। जानकारी के अनुसार अग्निवीर के तहत जनरल, क्लर्क, तकनीकी, ट्रेडमैन (8वीं एवं 10वीं पास, महिला सैन्य पुलिस और रेगुलर कैडर भर्ती धर्मगुरु, नर्सिंग सहयोगी और हवलदार एससी के पदों पर भर्ती होगी। इच्छुक उम्मीदवार वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं।
सभी योग्य उम्मीदवारों को भारतीय सेना की विभागीय वैबसाइट पर पंजीकरण करना अनिवार्य है और उम्मीदवार की पात्रता तथा शर्तें वैबसाइट पर उपलब्ध हैं। उम्मीदवारों की सुविधा के लिए वैबसाइट में वीडियो लिंक हैं, जिन्हें उम्मीदवार बदली हुई प्रक्रिया पंजीकरण कैसे करें और ऑनलाइन परीक्षा में कैसे उपस्थित हों, को समझने के लिए देख सकते हैं। यह पंजीकरण अग्निवीर जनरल ड्यूटी, अग्निवीर ऑफिस असिस्टैंट/स्टोर कीपर टैक्निकल, अग्निवीर ट्रेड्समैन, अग्निवीर टैक्निकल के उम्मीदवारों को टाइपिंग टैस्ट भी देना अनिवार्य होगा।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(देहरादून) बैकलाग पदों को भरे जाने पर लाई जाएगी तेजी. सीएम धामी ने बैठक में दिए निर्देश।।

गौरतलब है कि अग्निवीर क्लर्क के पद का नाम बदल कर आफिस असिस्टेंट कर दिया है। आपको बता दें उम्मीदवार को आवेदन फार्म बड़ी ही सावधानी से भरना होगा क्योंकि एक बार फार्म में डिटेल भरकर सबमिट कर दी उसके बाद उसे ही फाइनल माना जाएगा। पहले सेना में भर्ती के लिए लिखित परीक्षा नहीं ली जाती थी, लेकिन अब लिखित परीक्षा देने जरुरी है। परीक्षा सीबीटी मोड में ली जाएगी जिसका आयोजन अप्रैल महीने में किया जाएगा। इसमें जो उम्मीदवार पास होंगे, उनका फिजिकल और मेडिकल टेस्ट होगा। भर्ती के लिए 550 रुपए आवेदन फीस+जीएसटी देना होगा। बताया जा रहा है कि उम्मीदवार आवेदन करते समय अपनी पसंद का केंद्र चुन सकते हैं, जोकि उपलब्धता के आधार पर आबंटित होगा। ऑनलाइन परीक्षा 22 अप्रैल से विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। उन्होंने सेना भर्ती में भाग लेने के सभी इच्छुक उम्मीदवारों से आग्रह किया कि वह अपना पंजीकरण करवाने से पहले सेना की वैबसाइट पर भर्ती के लिए पात्रता व अन्य शर्तों का अवलोकन अवश्य करें।

To Top