उत्तर प्रदेश

देहरादून(मौसम अपडेट) आज ऐसे रहेगा साल का पहला दिन. तीन घंटे का तात्कालिक मौसम पूर्वानुमान.पहाड़ से लेकर मैदान तक शीत लहर और ठंड.कोहरा. रहे सावधान ।।

देहरादून-: उत्तराखंड राज्य मौसम विभाग ने 3 घंटे का तात्कालिक मौसम पूर्वानुमान जारी करते हुए तीन जनपदों में येलो अलर्ट जारी किया है जबकि दो जनपदों में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए हरिद्वार तथा उधम सिंह नगर जनपदों के लिए अधिकांश भागों में माध्यम से घना कोरा छाए रहने की बात कही है मौसम विभाग का कहना है कि इस दौरान कुछ भागों में बहुत घना कोहरा छाए रहने से कहीं-कहीं सड़क यातायात में टकराव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है तथा हवाई अड्डों में न्यूनतम सीमा से कम दृश्यता के चलते विमान लैंडिंग और टेक ऑफ को प्रभावित कर सकती हैं मौसम विभाग ने देहरादून,पौड़ी, तथा नैनीताल जनपदों के मैदानी क्षेत्र के कुछ भागों में माध्यम से घना कोहरा जाए रहने का यलो अलर्ट जारी किया है मौसम विभाग का कहना है कि कुछ क्षेत्र में हवाई अड्डे पर कम दृश्यता हो सकती है मौसम विभाग ने लोगों से कोहरा रोशनी का प्रयोग करने की भी बात कही है
2024 के पहले दिन राज्य के कम से कम पांच जिलों में कोहरा छाया रहेगा। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र ने आज देर रात और सुबह के समय राज्य के हरिद्वार और उधम सिंह नगर जिलों में कुछ स्थानों पर घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना के संबंध में अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञान केंद्र ने देर रात और सुबह के समय देहरादून, पौड़ी और नैनीताल जिलों के मैदानी इलाकों में कुछ स्थानों पर घने कोहरे की संभावना के संबंध में एक पीली चेतावनी (वॉच) भी जारी की है। इसके अलावा, सोमवार को देर रात और सुबह के समय देहरादून, पौड़ी, नैनीताल के मैदानी क्षेत्र के कुछ हिस्सों और हरिद्वार और उधम सिंह नगर जिलों में कई स्थानों पर मध्यम से घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। इसके अलावा आज राज्य में मौसम शुष्क रहने की संभावना है.

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(उत्तराखंड) आज भारी बारिश का अलर्ट. इस जनपद में स्कूल आंगनबाड़ी केंद्र बंद।।

राज्य की अस्थायी राजधानी देहरादून के लिए मौसम विज्ञान केंद्र ने पूर्वानुमान लगाया है कि देर रात और सुबह के समय मध्यम से घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। सोमवार को देहरादून में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 22 डिग्री सेल्सियस और छह डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

यह भी पढ़ें 👉 

रविवार को राज्य के विभिन्न हिस्सों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः देहरादून में 22.3 डिग्री सेल्सियस और 6.4 डिग्री सेल्सियस, पंतनगर में 17 डिग्री सेल्सियस और 11 डिग्री सेल्सियस, मुक्तेश्वर में 13 डिग्री सेल्सियस और 4.8 डिग्री सेल्सियस और 16.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। नई टिहरी में पांच डिग्री सेल्सियस। देहरादून में अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक रहा जबकि पंतनगर में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम और न्यूनतम तापमान सामान्य से छह डिग्री अधिक रहा। मुक्तेश्वर में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से क्रमश: एक डिग्री और तीन डिग्री अधिक रहा जबकि नई टिहरी में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से क्रमश: एक डिग्री और दो डिग्री अधिक रहा।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(हल्द्वानी)रेल भूमि मामला. अगली तारीख में आ सकता है बड़ा फैसला।।

इस बीच, रविवार को देहरादून समेत राज्य के अन्य मैदानी इलाकों में सुबह देर तक कोहरा छाया रहा। कोहरे की स्थिति के कारण यातायात प्रभावित हुआ है और कोहरे के कारण पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में राजमार्गों पर विशेष रूप से सुबह और देर रात के समय दृश्यता कम हो गई है।

To Top