उत्तरकाशी

ब्रेकिंग(उत्तराखंड) राज्य में आज हो सकती है बारिश.बर्फबारी के आसार. पर्यटको को है यह सलाह.

देहरादून। प्रतीकात्मक फोटो उत्तराखंड में कड़ाके की ठंड शुरू हो गई है , बाहरी राज्यों के पर्यटकों को सलाह दी जाती है कि आने से पहले वह अपने गर्म कपड़े एवं जरूरी सामान अवश्य लाएं इस बीच मौसम विभाग ने राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी और हल्की बारिश की संभावना जताई है जिसके चलते आने वाले दिनों में तापमान में और गिरावट आने के साथ ही ठंड में और बढ़ोतरी होने की संभावना है। प्रदेश में मौसम प्रतिदिन बदल रहा है। जिससे लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं ठंड बढ़ने के साथ ही पर्वतीय इलाकों में तापमान में खासी गिरावट दर्ज की जा रही है।

यह भी पढ़ें 👉  [welldone Uttarakhand police] 3981 बच्चों का भविष्य संवारा उत्तराखंड पुलिस ने, हरिद्वार अव्वल, आप भी कर सकते हैं सहायता ।।

मौसम विभाग पूर्वानुमान के मुताबिक आज राज्य के उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जनपदों के कुछ स्थानों और शेष जनपदों के पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है. वहीं, राज्य के मैदानी क्षेत्रों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार बर्फबारी की संभावना 2500 मीटर और उससे अधिक ऊंचाई वाले स्थानों में है।

मौसम विज्ञान के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण मौसम में तेजी से बदलाव हो रहा है और पहाड़ों में बादल की स्थिति के कारण मौसम में ठंडक बढ़ गई है. इसके कारण बारिश और बर्फबारी की संभावना बनी हुई है. उत्तरकाशी में बराणी से गंगोत्री तक कई स्थानों पर झरने और नाले जम गए हैं और इसी क्षेत्र में गंगा का वह हिस्सा (भागीरथी) जहां पानी का बहाव कम है, वहां पानी बर्फ बन गया है. चार धाम में न्यूनतम तापमान शून्य से पांच से छह डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया है और मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान में गिरावट आई है. जबकि दून समेत अधिकांश क्षेत्रों में पारा सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया है और इसके कारण ठंड में इजाफा हुआ है। मौसम विज्ञान की मानें दिसंबर अंतिम सप्ताह तक मौसम में और अधिक ठंडक बढ़ने के साथ ही शीत लहर का प्रकोप भी बढ़ेगा।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर (उत्तराखंड)अब उच्च हिमालय क्षेत्र में वर्ड वाचिंग. नेचर गाइड में महिलाओं की भी भागीदारी।।

मौसम विभाग के अनुसार आज देहरादून में आसमान में आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे, इसके साथ ही कुछ स्थानों में गरज के साथ बादल विकसित होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(उत्तराखंड)राज्य में सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी झमाझम बरसात, 3 घंटे का तात्कालिक मौसम पूर्वानुमान भी जारी।

वहीं, अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस के लगभग रहेगा. वहीं आज मसूरी में अधिकतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान -4 डिग्री सेल्सियस के लगभग रहेगा

To Top