उत्तर प्रदेश

ब्रेकिंग-: कश्मीर और हिमाचल की तर्ज पर इस जनपद में लहलहाएगें सेब के बागान, सौ बगीचों को किया जा रहा है तैयार, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी इस योजना को लेकर हैं उत्सुक।।


मीठे और रसीले स्वाद से भरे सेब का आनंद अब चंपावत जिले से भी चखने को मिलेगा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के चंपावत जिले को मॉडल जिला बनाने की परिकल्पना के तहत जनपद चंपावत में 100 सेव के सघन बागवान तैयार किए जा रहे हैं। जिससे अब काश्तकारों को सीधे लाभ मिल सकेगा।
मुख्यमंत्री धामी का अपने स्तर से किया जा रहा प्रयास और विभिन्न स्तर पर लगातार जिले के विकास के लिए एक नई सोच एवं ऊर्जा के साथ कार्य करना इससे बागवान को चार चांद लगाए गा । जिला उद्यान अधिकारी चंपावत टीएन पांडे कहते है कि चंपावत जिले को बागवानी के क्षेत्र में आगे बढ़ाए जाने हेतु अनेक ओद्यानिकी कार्य जिले में किए जा रहे हैं। कश्मीर एवं हिमाचल की तर्ज पर यहां पर सेब की खेती को बढ़ाए जाने के साथ साथ काश्तकारों को आर्थिक रूप से मजबूत किए जाने हेतु मुख्यमंत्री पुष्कर श्री धामी के निर्देशन एवं कोका कोला कंपनी के सीएसआर फंड के सहयोग व इंडो डच हॉर्टिकल्चर भीमताल के द्वारा चंपावत जिले के चारों विकासखंड में 100 सेव के बागान तैयार किए जा रहे हैं। इस हेतु 100 काश्तकारों की भूमि का चयन कर जिले में वर्तमान तक 30 सेब के बगीचे भी तैयार कर लिए गए हैं। प्रत्येक कास्तकार के बगीचे में 250 उन्नत प्रजाति के सेब के पौधे लगाए जा रहे हैं। जिला उद्यान अधिकारी के अनुसार गुरुवार को उनके द्वारा ग्राम सानिया, पुनावे, नरसिंहडांडा में रोपित सघन सेव उद्यानों का निरीक्षण किया गया। उन्होंने कहा कि सेब के बगीचे में ड्रिप सिंचाई भी स्थापित की गई है। उन्होंने बताया कि अन्य किसानों के वहां भी सेव सघन रोपण का कार्य प्रगति पर है। निरीक्षण के दौरान टीम द्वारा ग्राम नरसिंहडांडा के ललित मोहन पुत्र दीवान राम, देवेंद्र प्रसाद पुत्र शिव राम ग्राम सानिया के प्रकाश चंद पुत्र कृष्णानंद, हरीश चंद्र पुत्र रामदत्त खर्कवाल, उमेश चंद पुत्र राम दत्त खर्कवाल, गिरीश चंद पुत्र रामदत्त खर्कवाल, विद्याधर खर्कवाल पुत्र कृष्णानंद, बसंत चंद्र पुत्र श्री सतीश चंद्र, ग्राम पूनावे के खिलानंद पुत्र शिव दत्त, कलावती पत्नी खिलानन्द के सेव के बगीचों का निरीक्षण किया। तथा उन्हें इससे होने वाले लाभ व उत्पादन संबंधित जानकारी दी गई।

Ad Ad Ad Ad
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top