उत्तर प्रदेश

ब्रेकिंग(नैनीताल) डीएम ने जारी किए कोरोना संक्रमण को लेकर दिशा निर्देश .मास्क पहनना हुआ अब अनिवार्य है। ।

नैनीताल – कोविड-19 वैरिएंट के प्रभावी नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने स्वास्थ्य, राजस्व, पुलिस व ग्रामविकास विभाग अधिकारियों के साथ गूगल मीट के माध्यम से बैठक ली । जिलाधिकारी ने सीएमओ को स्वास्थ्य केंद्रों में लगे ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट, ऑक्सीजन सिलिंडर व ऑक्सीजन कॉन्सन्ट्रेटर को चेक करने, जिला शिक्षा अधिकारी को विद्यालयों में अनिवार्यतः मास्क का उपयोग करने, ग्राम स्तर पर कोविड 19 की निगरानी हेतु शिक्षकों, ग्रामविकास अधिकारी व पटवारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इसके साथ ही समस्त उपजिलाधिकारी व पुलिस उपाधीक्षकों को क्षेत्र में कोविड की रोकथाम हेतु सामाजिक दूरी व अनिवार्य रूप से मास्क का उपयोग करने के निर्देश दिए।
बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि कई देशों में कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि दर्ज की गई है जिसके प्रभावी नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए सबको आपसी समन्वय से पुनः कार्य करना होगा। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए हैं कि जनपद के सभी अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में अवस्थित ऑक्सीजन प्लांट, सिलिंडर व कॉन्संट्रेटर को चेक किया जाए जिससे आवश्यकता पड़ने पर निर्बाध रूप से ऑक्सीजन की आपूर्ति बनी रहे। साथ ही जनपद के कोविड केयर सेंटर को दुरुस्त रखा जाए व पर्याप्त मात्रा में औषधि उपलब्ध रहे। जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक व प्राथमिक को विद्यालयों में अनिवार्यतः मास्क का उपयोग करवाने व किसी भी बच्चे को सर्दी , खासी आदि लक्षण होने पर स्वास्थ्य विभाग को सूचित करने के निर्देश दिए। चिकित्सालय में आने वाले मरीजों एवं तीमारदारों से सोशल डिस्टेंसिंग एवं मास्क का अनिवार्य रूप से प्रयोग करने के निर्देश दिए जाएं। इसके साथ ही उन्होंने सैंपलिंग बढ़ाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोरोना की रोकथाम के लिए आम जनमानस को जागरुक करने के लिए इसका व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जाए तथा भीड़ भाड़ वाले क्षेत्रों में सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। जिलाधिकारी ने पटवारियों व ग्राम विकास अधिकारियों को नियमित रूप से ग्राम में आने वालों की निगरानी व ग्रामवासियों को जागरूक करने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि चिकित्सालय में कोविड-19 से संक्रमित रोगियों की सूचना प्राप्त की जाए एवं रोगियों के स्वास्थ्य की लगातार निगरानी के निर्देश दिए गए।

यह भी पढ़ें 👉  बिग ब्रेकिंग-:(उत्तराखंड) भारी बारिश से थमेगी रफ्तार. अगले 48 घंटे हैं भारी.येलो अलर्ट जारी।।

गूगल मीट बैठक में मुख्य विकास अधिकारी डॉ. संदीप तिवारी, एसपी क्राइम डॉ. जगदीश चन्द्र, अपर जिलाधिकारी शिवचरण द्विवेदी, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. भागीरथी जोशी, समस्त उपजिलाधिकारी, पुलिस, बेस चिकित्सालय एवं सुशीला तिवारी चिकित्सालय के चिकित्सक के साथ ही जनपद स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

Ad Ad Ad Ad
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top