उत्तर प्रदेश

ब्रेकिंग-:ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी हल्द्वानी केंपस. स्वयं सहायता समूह मेला में लोगों की रही बड़ी भागीदारी.विधायक डॉ मोहन सिंह बिष्ट ने किया उद्घाटन.।।

ग्राफ़िक एरा में आयोजित स्वयं सहायता समूह मेला में वर्धान महरा ने जीती इलेक्ट्रिक स्कूटी।
हल्द्वानी;ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी हल्द्वानी कैंपस में शनिवार को डिपार्टमेंट ऑफ़ मीडिया एंड मास कम्युनिकेशन द्वारा स्वयं सहायता समूह मेले का शुभारंभ विधायक डॉक्टर मोहन बिष्ट ने फीता काट कर किया इस दौरान उन्होंने छात्रों को संबोधित करते हुए उन्हें लगन व एकाग्रता के साथ लक्ष्य की ओर बढ़ने का आह्वान किया किया। कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती वंदना से हुई। कुमाऊनी संस्कृति को दर्शाता नृत्य तथा गानों के अलावा कार्यक्रम का सबसे अनोखा परफॉर्मेंस अंदाज़–ऐ–सूफी रहा जिसकी सभी ने सराहना की था लकी ड्रा में स्कूटी जैसे धमाकेदार इनामकी विजेता वर्धान महरा रही ।

यह भी पढ़ें 👉  बिग ब्रेकिंग-:(उत्तराखंड) भारी बारिश से थमेगी रफ्तार. अगले 48 घंटे हैं भारी.येलो अलर्ट जारी।।


ग्राफिक एरा केंपस में हल्द्वानी तथा परिसर के आसपास के सभी स्वयं सहायता समूहों तथा लघु उद्यमों के उत्पादों को बेचने के लिए मंच दिया गया। मेले में स्वयं सहिता समूहों को अपना सामान बेचने तथा आर्थिक और सामाजिक रूप से सशक्त करने के लिए ग्राफिक एरा हल्द्वानी कैंपस ने 50 से भी अधिक स्टॉल्स अपने परिसर में लगवाए।
हल्द्वानी के ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को आजीविका से जोड़ने वाले स्वयं सहायता समूह के द्वारा कृषि समेत स्थानीय संसाधनों पर आधारित उत्पाद तैयार कर अपनी आजीविका चलाने वाले समहूओं को मंच प्रदान करने के लिए मेले का आयोजन किया गया। मेले में पापड़,आचार, मसालों, पेंटिंग्स, ज्वेलरी सहित 50 से भी अधिक स्टॉल्स थे। जिसमें सारे ही सामान महिलाओं द्वारा घर में ही बनाए गए थे। इस मेले के आयोजन से इन सभी छोटे एंटरप्रेन्योर को एक मंच मिल गया।
सभी लोगों ने इस मेले में काफी लुत्फ उठाया। कॉलेज के छात्र–छात्राओं ने मेले को सफल बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। कार्यक्रम में कॉलेज के निदेशक डॉक्टर मनीष बिष्ट तथा मीडिया एंड मास कम्युनिकेशन के प्रोफेसर्स उत्कर्ष मिश्रा,संदीप अभिषेक और कत्यूरी पंत मौजूद रहें।

यह भी पढ़ें 👉  बिग ब्रेकिंग(हल्द्वानी)वाहन खाई में गिरा एक व्यक्ति की मौत.चालक घायल. पुलिस का रेस्क्यू।।

साथ ही मीडिया एंड मास कम्युनिकेशन डिपार्टमेंट के प्रोफेसर्स ने कहा की यह मेला उन लोगों के लिए काफी मददगार साबित हुआ जिन्होंने घर बैठे अपनी कला से समूह बनाए या उद्योग चलाया। इतना ही नहीं इसे देखकर और भी लोगों को अपनी कला उपयोग करनी की प्रेरणा मिली है।
परिसर के निदेशक डॉक्टर मनीष बिष्ट ने बताया की यह मेला काफी सफल रहा जिसके लिए उन्होंने ग्रैफिक एरा की तरफ से हल्द्वानी के सभी लोगों का धन्यवाद किया। साथ ही भविष्य में भी ऐसे ही कार्यक्रमों को अयोजित कराने का आश्वासन दिया।

Ad Ad Ad Ad
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top