उत्तर प्रदेश

ब्रेकिंग-: गंगोत्री नेशनल पार्क बंद हुआ पर्यटको के लिए. अब खुलेगा अगले वर्ष अप्रैल में.अब नहीं हो सकेंगे हिम तेंदुए के दर्शन।।

उत्तरकाशी-: जैव विविधता से भरे हुए गंगोत्री नेशनल पार्कों के पर्यटन निकासी द्वार आज से शीतकालीन सत्र के चलते बंद कर दिए गए हैं पर्वतारोहण.व ट्रेकिंग के लिए प्रसिद्ध गंगोत्री नेशनल पार्क और गर्तागली की सैर के लिए पर्यटकों को अगले वर्ष अप्रैल तक इंतजार करना पड़ेगा।
राज्य के अन्य स्थानों में जहां वन्य जीव जंतु के दीदार करने के लिए पार्कों के गेट खोलने की प्रक्रिया प्रारंभ हुई वही शीतकालीन सत्र के चलते गंगोत्री नेशनल पार्क के पर्यटन निकास द्वार आज बंद कर दिए गए गंगोत्री नेशनल पार्क देश का तीसरा सबसे बड़ा पार्क है जहां 1553 वर्ग किलोमीटर और 7000 मीटर से अधिक ऊंचाई तक फैला है पार्क में हिम तेंदुआ,अरगली, भेड़ ,भूरा भालू, वह लाल लोमड़ी जैसे कई दुर्लभ जीवो का आशियाना है जो अब अगले वर्ष तक बंद रहेंगे तथा यह गेट 1 अप्रैल को पर्यटक एवं पर्वतारोहियों के लिए खोल दिए जाएंगे 30 नवंबर को बंद हो चुके इस नेशनल पार्क में पर्यटक कि इस वर्ष कोरोना काल के बाद से अधिक आमद रही यहां लगभग 13500 पर्यटको ने पार्क की सैर की जिससे प्रवेश शुल्क में ही विभाग को 60 लाख से अधिक का राजस्व प्राप्त हुआ इस तरह यह पार्क राज्य के उन चुनिंदा पार्क में है जहां हिम तेंदुआ के दीदार हो सकते हैं।

Ad Ad Ad Ad
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top