उत्तर प्रदेश

ब्रेकिंग-:दूध व्यवसाय अपना कर स्वरोजगार को दे बढ़ाबा.विधायक बंशीधर भगत ने दुग्ध समिति के उद्घाटन के दौरान कही बात।।

कालाढूंगी -: विधायक बंशीधर भगत ने कोटाबाग ब्लॉक के नाथूनगर में दुग्ध समिति का उद्घाटन एवं प्रदेशभर में आगामी दो माह तक दुग्ध उत्पादकों के साथ उत्पादन प्रोत्साहन के लिए आयोजित की जाने वाली गोष्ठी का विधायक भगत एवं नैनीताल दुग्ध संघ अध्यक्ष मुकेश बोरा ने संयुक्त रूप से शुभारम्भ किया दुग्ध विकास मंत्री सौरभ बहुगुणा द्वारा दिए गए निर्देश के बाद आयोजित कार्यक्रम में भारी संख्या में लोग उपस्थित रहे । कालाढूंगी विधायक बंशीधर भगत ने नाथूनगर दुग्ध समिति का उद्घाटन कर कम दुग्ध उत्पादन करने वाले लगभग 150 परिवारों को सुविधा प्रदान की है । उद्घाटन के अवसर पर प्रथम दिवस 20 उत्पादकों ने 70 लीटर दूध समिति को उपलब्ध करवाया ।
विधायक भगत ने कहा राज्य सरकार दुग्ध उत्पादकों की आय में बढ़ोतरी करने के लिए वचनबद्ध है , दुग्ध उत्पादन को प्रोत्साहन देने और उत्पादकों की बेहतर आय के लिए राज्य सरकार ने पशुआहार में 50% और साइलेज में 75% के अनुदान की व्यवस्था की है । उन्होंने कहा मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना के अंतर्गत सामान्य वर्ग के दुग्ध उत्पादक को गाय खरीदने पर 15 हज़ार और अनुसूचित वर्ग के उत्पादक को 17 हज़ार 500 रुपये का अनुदान देने का प्रावधान है ।
इस दौरान नैनीताल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ के अध्यक्ष मुकेश गोरा ने कहा कि प्रदेश भर में आगामी दो माह तक दुग्ध उत्पादकों को दुग्ध उत्पादन के लिए प्रोत्साहित करने लिए दुग्ध विकास मंत्रालय के कार्यक्रम के तहत  आयोजित की जाने वाली गोष्ठी के अंतर्गत उत्पादकों के साथ आज , दुग्ध संघ के अधिकारी – कर्मचारियों और समिति के पदाधिकारियों के साथ प्रथम गोष्ठी आयोजित की गई है उन्होंने से कहा दुग्ध उत्पादन का व्यवसाय निश्चित आय वाला व्यवसाय है ,राज्य सरकार दुग्ध उत्पादन के लिए तमाम तरह से प्रोत्साहन देती है , दुधारू गाय-भैंस खरीदने , चारा खरीदने से लेकर गौशाला निर्माण के लिए योजनाएं संचालित की जा रही हैं । विधायक भगत ने बताया राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम के माध्यम से 2 लाख 62 हज़ार रुपये तीन दुधारू जानवरो को खरीदने और उनके लिए शेड निर्माण के लिए सामान्य वर्ग के व्यक्ति के लिए 25% और अनुसूचित जाति के व्यक्ति के लिए 33% के अनुदान के साथ उपलब्ध है ।
दुग्ध समिति के उद्घाटन कार्यक्रम में दुग्ध संघ नैनीताल के अध्यक्ष मुकेश बोरा , प्रधान नाथूनगर जगदीश प्रसाद ,मंडल अध्यक्ष जोगा सिंह मेहरा , हरीश ढौंडियाल, दीपा ढौंढियाल , विनोद बधानी , निर्भय नारायण सिंह , भगवान सिंह कुमटिया ,नवीन पंत , कलावती भौर्याल , मुन्नी आर्या , नवीन गरजौला , दीप तिवारी , घनानंद सगट्टा , जगदीश गोस्वामी ,समेत स्थानीय दुग्ध उत्पादक मौजूद रहे ।

Ad Ad Ad Ad
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top