अल्मोड़ा

ब्रेकिंग-: शीतकाल में रेलवे का बड़ा कदम.रेल ट्रेक पेट्रोलमैनो को जीपीएस सिस्टम से किया लैस.अब रात में इस तरह से कर रहे हैं रेलट्रेक की सुरक्षा।।

बढ़ते कोहरे और शीतलहर के मद्देनजर रेलवे ने तैयारी तेज करते हुए रेल ट्रैक पेट्रोल मैनो को जीपीएस सिस्टम से लेस किया है इस तकनीक से लैस होने पर कोहरे से होने वाली दुर्घटनाओं पर पूरी तरह से लगाम लगाई जा सकती है।
इज्जतनगर मंडल के इंजीनियरिंग विभाग द्वारा शरद ऋतु प्रारंभ होते ही संरक्षित एवं सुरक्षित रेल संचलन सुनिश्चित करने के उद्देश्य से सम्पूर्ण मंडल पर रेल पथ की पैट्रोलिंग ‘228 सजग एवं सतर्क पहरेदार पैट्रोलमैनों‘‘ द्वारा निरंतर की जा रही है। मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर कुल 228 पैट्रोलमैन लगाये गये है। इसके अन्तर्गत सभी पैट्रोलमैनों को जी.पी.एस. से युक्त किया गया है तथा मंडल के नियंत्रण कक्ष में पैट्रोलमैनों की नियमित निगरानी की जा रही है। विदित हो कि शरद ऋतु में रेल पथ सिकुड़ता है और रेल फ्रेक्चर होने की संभावनायें बढ़ जाती हैं। रेल फ्रेक्चर होने पर पैट्रोलमैन नियंत्रण कक्ष को तुरंत सूचित करता है, तदोपरांत इंजीनियरिंग विभाग के पर्यवेक्षक त्वरित कार्यवाही करते हुए संरक्षित एवं सुरक्षित रेल संचलन को सुनिश्चित करते हैं। मंडल के विभिन्न रेल खण्डों पर पैट्रोलमैनों को तैनाती से पूर्व उन्हें पूर्णरूपेण प्रशिक्षण प्रदान किया गया है ।

Ad Ad Ad Ad
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top