उत्तराखण्ड

ब्रेकिंग-: 25 साल सिलाई का काम करने के बाद उत्तराखंड लौटकर खड़ी कर दी अपनी कंपनी,अब पिता पुत्र दोनों दे रहे हैं दूसरों को भी रोजगार ।।

बागेश्वर-: जहां उत्तराखंड से लोग पलायन करने की सोच रहे हैं वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अन्य प्रदेश में अपना हुनर का जलवा छोड़कर अपने वतन लौटे और आज उन्होंने नया मुकाम हासिल किया उन्होंने अपने अनुभव का लाभ स्वरोजगार के रूप में अपनाकर लोगों को दिया जिससे राज्य में अनेक लोग अपने पैरों पर खड़े हो रहे हैं ऐसा ही एक बड़ा प्रयास बैजनाथ अयारतोली में उद्यमी गणेश दत्त तिवारी का है जिन्होंने कपड़ा सिलाई फैक्ट्री की स्थापना कर अन्य लोगों को भी स्वरोजगार दिया है। गणेश दत्त जोशी जी-स्पोट्र्स के नाम से स्कूल ड्रेस, ट्रैकसूट की सिलाई केंद्र संचालित करते हैं इसके मालिक गणेश दत्त तिवारी ने बताया कि उन्होंने 25 वर्ष गुड़गॉव में सिलाई फैक्ट्री में कार्य किया, वहॉ से लौट कर उन्होंने गरूड़ में एक मशीन लेकर सिलाई कार्य प्रारम्भ किया। उन्होंने प्रधानमंत्री स्वरोजगार सृजन योजना के अन्तर्गत 2015-16 में 10 लाख ऋण लेकर सिलाई फैक्ट्री संचालित की। आज श्री तिवारी की सिलाई फैक्ट्री में 08 सिलाई मशीने है जिनमें 08 कारीगर कार्य कर रहे है।
गणेश दत्त तिवारी ने बताया कि वे गरूड़, बागेश्वर, बेरीनाग, पिथौरागढ़ के कई स्कूलों के ड्रेस व ट्रैकसूट बनाते है व स्पोट्स के भी उन्हें ऑर्डर मिलते है। अयारतोली में सिलाई फैक्ट्री के साथ ही उनकी एक दुकान टीट बाजार गरूड़ में है, जहॉ से वे व्यापार संचालित करते है। दुकान उनका बेटा चलाता है, वहीं ड्रेस- ट्रैकसूट आर्डर किये जाते है व बिक्री की जाती है। आज वे 30 से 40 हजार प्रतिमाह लाभ अर्जित कर रहे है।
श्री तिवारी ने स्वयं स्वरोजगार अपना कर बेटे को भी इस कार्य में जोड़ा है व 8 सिलाई कारीगरों को भी रोजगार देकर एक सफल उद्यमी बनकर कार्य कर रहे हैं, जिलाधिकारी रीता जोशी ने आज उनके फैक्ट्री में निरीक्षण कर उनके कार्य की सराहना करते हुए उन्हें बधाई दी ।।

Ad Ad Ad Ad
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top