Connect with us

उत्तर प्रदेश

ब्रेकिंग[email protected]_देवभूमि साइबर हैकथॉन 2022 के लिए उत्तराखंड पुलिस ने आईआईटी रुड़की के साथ मिलाया हाथ, स्मार्ट पुलिसिंग के लिए प्रौद्योगिक आधार पर होंगे समाधान ।

रुड़की-: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की (आईआईटी रुड़की), आई हब (iHUB) दिव्य संपर्क, उत्तराखंड पुलिस के सहयोग से ‘देवभूमि साइबर हैकथॉन 2022’ का आयोजन कर रहा है। इस हैकथॉन के दूसरे संस्करण का उद्देश्य भारत के माननीय प्रधान मंत्री की दृष्टि के अनुसार स्मार्ट पुलिसिंग के लिए प्रौद्योगिकी आधारित समाधान तैयार करना है।
इस 4 दिवसीय हैकथॉन का उद्घाटन आज हुआ।


‘देवभूमि साइबर हैकाथॉन 2022’ में हिस्सा लेने के लिए पूरे भारत से बड़ी संख्या में प्रतियोगी आईआईटी रुड़की पहुंचे। इस आयोजन के लिए पंजीकृत 1700 छात्रों वाली 810 टीमों में से केवल 40 टीमें ही आईआईटी रुड़की के ग्रैंड फिनाले में पहुंचीं। इस कार्यक्रम में गृह मंत्रालय (एमएचए), केंद्रीय एजेंसियों और राज्य पुलिस के अतिथि शामिल हुए।
श्री अमित सिन्हा, आईपीएस, एडीजी, उत्तराखंड पुलिस, ने कहा, “टीमों को समस्या विवरण के समाधान पर ध्यान देना चाहिए। समाधान केवल दो प्रकार का हो सकता है, नया समाधान या किफायती समाधान। इसलिए, टीमों को समाधान प्रस्तुत करना चाहिए ताकि उत्तराखंड पुलिस इसे लागू कर सके।”
आईआईटी रुड़की के निदेशक प्रो. अजीत के चतुर्वेदी ने कहा, “एक देश के रूप में, हमने अब वास्तविक जीवन की समस्याओं को हल करने के लिए प्रौद्योगिकी के महत्व को पहचाना है। जैसे-जैसे अधिक हैकथॉन आयोजित किए जाते हैं, हम एक समाज के रूप में उन्हें संचालित करने में समझदार होते जा रहे हैं। काम करने वाली पीढ़ी के अनुभव को युवा पीढ़ी के साथ मिलकर इस्तेमाल करने की जरूरत है क्योंकि युवा पीढ़ी नई तकनीकों के बारे में अधिक जागरूक है और तेज गति से अनुकूलन कर सकती है। यहां के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने इस हैकथॉन के समस्या विवरण को तैयार करने के लिए काफी प्रयास किया है ताकि वे वास्तविक परिस्थितियों से प्रेरित हों।

यह भी पढ़ें 👉  ब्रेकिंग-: देहरादून.पौड़ी. हल्द्वानी के आरटीओ के नेतृत्व में समिति का हुआ गठन.किराया बढ़ाने को लेंगे अब समिति लेगी निर्णय.STA की बैठक में हुआ निर्णय. पढ़ें The Pioneer से Municipal commissioner drives garbage collection vehicle as workers go on strike


कार्यक्रम के संयोजक प्रो. सतीश ने सभी गणमान्य व्यक्तियों और प्रतिभागियों का स्वागत किया। श्री सेंथिल अवूदई कृष्णा राज.एस., डीआईजी, एसटीएफ/पीएंडएम, उत्तराखंड पुलिस ने हैकाथॉन प्रतिभागियों से पुलिस टीम की अपेक्षाओं पर अपने विचार प्रस्तुत किए। उन्होंने हैकथॉन में विकसित समाधानों के तीन स्तंभों, यानी सामर्थ्य, पहुंच और अनुकूलन क्षमता का भी उल्लेख किया। आईआईटी रुड़की के उप निदेशक प्रो मनोरंजन परिदा ने आईआईटी रुड़की नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र में अपने अनुभव साझा किए। उन्होंने उन परियोजनाओं का भी उल्लेख किया जो आम समस्याओं के समाधान खोजने के लिए अंतःविषय प्रकृति की हो सकती हैं। प्रो. अक्षय द्विवेदी, डीन, एसआरआईसी, आईआईटी रुड़की ने हैकाथॉन के अंतिम दौर के लिए चुने गए सभी प्रतिभागियों को बधाई दी। उन्होंने प्रतिभागियों को आश्वासन दिया कि पूरी उत्तराखंड पुलिस, आईआईटी रुड़की के संकाय और स्वयंसेवकों की टीम साइबर सुरक्षा में सुधार के लिए समाधान खोजने में उनकी सुविधा के लिए उपलब्ध है। इस आयोजन के परिणाम उनके सपनों को पूरा करने की दिशा में कई कदम उठाएंगे और भारत के माननीय प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण से सहमत होंगे। श्री बरिंदरजीत सिंह, डीआईजी, उत्तराखंड पुलिस, और श्री अंकुश मिश्रा, डीवाईएसपी एसटीएफ – उत्तराखंड पुलिस भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

Continue Reading
Advertisement

पोर्टल का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड तथा देश-विदेश की ताज़ा ख़बरों व महत्वपूर्ण समाचारों से आमजन को रूबरू कराना है। अपने विचार या ख़बरों को प्रसारित करने हेतु हमसे संपर्क करें। Email: [email protected] | Phone: +91 94120 37391

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तर प्रदेश

Uttarakhand News

Uttarakhand News

Trending News

Like Our Facebook Page

Author

Founder – Om Prakash Agnihotri
Website – www.uttarakhandcitynews.com
Email – [email protected]