उत्तर प्रदेश

(बड़ी खबर)लखनऊ देहरादून वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन से पहले चलेगी इस स्टेशन से नई दिल्ली तक वंदे भारत ट्रेन,तैयारी हुई तेज।।

रेलवे से बड़ी खबर आ रही है अब लखनऊ देहरादून वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलने से पहले बनारस से नई दिल्ली तक इस ट्रेन का संचालन के प्रयास तेज हो गए हैं अब वंदेभारत एक्‍सप्रेस लोगों की पसंदीदा ट्रेन बनती जा रही है. यही वजह है कि भारतीय रेलवे पूर्वोत्‍त्तर के राज्‍यों को छोड़कर सभी राज्‍यों में वंदेभारत का संचालन शुरू कर चुकी है. यात्रियों की बढ़ती संख्‍या को देखते हुए रेलवे कुछ शहरों से एक से अधिक वंदेभारत का संचालन शुरू करने जा रही है. 17 दिसबंर से यूपी के इस शहर से दूसरी वंदेभारत का संचालन शुरू हो जाएगा, इस ट्रेन से न सिर्फ इस शहर और आसपास के यात्रियों को फायदा होगा बल्कि बिहार की ओर जाने वालों को भी सुविधा होगी.।।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर (उत्तराखंड) ईमानदारी की बड़ी मिसाल सड़क पर गिरे 1 लाख 69 क्या कोई वापस कर सकता है. जी हां इस महान व्यक्ति ने पुलिस के पास जाकर किये पैसे जमा. बीमार व्यक्ति को मिलेगी नई जिंदगी।।

देश की पहली वंदेभारत एक्‍सप्रेस भगवान शिव की नगरी यानी वाराणसी के लिए चली थी, जो 15 फरवरी 2019 से नई दिल्‍ली से रवाना हुई थी. इसके बाद से लेकर अब तक देश भर के विभिन्‍न राज्‍यों से 35 वंदेभारत का संचालन शुरू हो चुका है. इनमें से ज्‍यादातर वंदेभारत ट्रेनों का आक्‍यूपेंसी रेट काफी ज्‍यादा है. कुछ रूटों पर चलने वाली वंदेभारत का आक्‍यूपेंसी रेट 200 फीसदी के करीब पहुंच चुका है.
जिस शहर से देश की पहली वंदेभारत चली थी, उसी से दूसरी वंदेभारत ट्रेन शुरू होने जा रही है. जी हां वाराणसी से एक और वंदेभारत शुरू होने जा रही है, जिसका रूट भी वाराणसी से दिल्‍ली होगा. बस फर्क यह होगा कि एक सुबह चलेगी और दूसरी शाम को चलेगी. रेल मंत्रालय के अनुसार दूसरी वंदेभारत ट्रेन का उद्घाटन 17 दिसंबर को होगा, संभावना है कि प्रधानमंत्री इसको झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. इससे न केवल वाराणसी और आसपास रहने वालों को राहत मिलेगी, बल्कि बिहार की ओर जाने वालों को सुविधा हो जाएगी.
रेलवे बोर्ड के अनुसार तकनीकी रूप में पहले के मुकाबले वंदेभारत एक्‍सप्रेस में बदलाव किए गए हैं. मौजूदा वंदेभारत ट्रेन में सीट का पिछला हिस्‍सा ही मूव कर सकता है, जबकि नई ट्रेन में पूरी सीट सुविधा अनुसार मूव कराई जा सकती है. ट्रेन की सीटों का लुक फ्लाइट जैसा किया गया है. जैसे फ्लाइट में एजल सीट लिखा होता है. इसमें भी यात्रियों को इस तरह की सीटें मसलन विंडो, एजल जैसी मिलेगी।।

To Top