उत्तराखण्ड

बड़ी खबर(उत्तराखंड)राज्य में भारी से बहुत भारी बरसात. कुमाऊं में प्रशासन अलर्ट……

देहरादून-: बुधवार का दिन है और 25 जून मानसून से पहले प्री मानसून की बरसात ने राज्य के सभी जनपदों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है राज्य के कुमाऊं जनपदों में नैनीताल. उधम सिंह नगर.तथा चंपावत. अल्मोड़ा. बागेश्वर. पिथौरागढ़ जनपदों में 29 जून तक वर्षा के तीव्र से अति तीव्र दौर होने तथा कहीं-कहीं झोंकेदार हवाएं तथा नैनीताल सहित चंपावत बागेश्वर जनपदों में भारी से बहुत भारी बरसात की

संभावनाओं को देखते हुए येलो अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है मौसम विभाग का कहना है कि कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश बागेश्वर जनपद में 28 और 29 जून को संभावित मौसम पूर्वानुमान में बताई जा रही है जबकि नैनीताल जनपद में 25 जून को कहीं-कहीं भारी बरसात 26 जून को कहीं-कहीं गरज के साथ आकाशीय बिजली गिरने 27 जून को भारी बरसात 28 जून को भी वर्ष के तेज से अती तेज दौर होने और तथा कहीं-कहीं झोंकेदार हवाएं तथा 29 जून को एक बार फिर कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बरसात तथा गरजन के साथ आकाशीय बिजली गिरने तथा वर्षा के तीव्र दौरा होने की संभावना नैनीताल जनपद के लिए मौसम विभाग ने जारी की है साथ ही उधम सिंह नगर में भी वर्षा के तेज दौर को लेकर 25 जून से लेकर 29 जून तक मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करी है मौसम विभाग का कहना है कि चंपावत में भी कहीं गरजन के साथ आकाशीय बिजली तथा वर्षा के तेज दौर 25 जून के साथ-साथ 29 जून तक देखे जा रहे हैं वहीं अल्मोड़ा, बागेश्वर ,पिथौरागढ़ में भी यही स्थिति बनती हुई दिख रही है मौसम विभाग का कहना है कि 25 जून से 29 जून तक झोंकेदार हवाएं चलने से तथा गरजन के साथ आकाशीय बिजली और वर्षा के तेज दौर, भारी से बहुत भारी बरसात को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है जिससे कहीं-कहीं बिजली गिरने से जान माल की हानि हो सकती है भूस्खलन और चट्टान गिरने से राजमार्ग अबरोध हो सकते हैं झोंकेदार हवाओं से मकान को नुकसान हो सकता है तथा निचले स्तर पर नदी नाले ऊफान पर आ सकते हैं इसको लेकर बेहद सतर्कता बरतने की जरूरत मौसम विभाग ने जताई है।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर मौसम अपडेट (उत्तराखंड) आज 4 जनपदों में भारी बारिश का अलर्ट ।।

भारत मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार नैनीताल जनपद में 29 जून तक ऑरेंज अलर्ट को देखते हुये बारिश में आंधी, तूफान के कारण मार्ग बाधित होने, संवेदनशील क्षेत्रों मे होने वाली घटनाओं आदि से तत्परता से निपटने के लिए सभी अधिकारियों को अलर्ट पर रहने के निर्देश जिलाधिकारी वंदना ने दिए हैं। , जिस पर जिला प्रशासन ने संवेदनशील स्थानों पर अधिकारियों को चौकसी बरतने के निर्देश दिए हैं एसडीएम परितोष वर्मा कहते हैं कि जिलाधिकारी के निर्देश पर मानसून सीजन में किसी भी प्रकार की आपदा से निपटने के लिए सभी प्रकार की तैयारी कर ली गई है नदी नालों में विशेष निगरानी रखी जा रही है।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(हल्द्वानी) शहद से और पहचान बनाएगा नैनीताल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ. 6 लीटर दूध का पैक की भी हुई लॉन्चिंग।।

To Top