उत्तर प्रदेश

बिग ब्रेकिंग(उत्तराखंड) स्वास्थ्य विभाग से बड़ी खबर.आज ड्रोन के माध्यम से ऋषिकेश से टिहरी अस्पताल को पहुंचाई गई वैक्सीन.30 मिनट में पूरी की ड्रोन ने यह दूरी.टीवी उन्मूलन के लिए ड्रोन तकनीक का अब उठाया जाएगा फायदा ।।

देहरादून -:उत्तराखंड में बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर सरकार हर संभव प्रयास कर रही है इसी कड़ी में सरकार ने ड्रोन के माध्यम से दूरस्थ पर्वतीय क्षेत्रों में त्वरित गामी ड्रोन के माध्यम से वैक्सीन पहुंचाने का बड़ा प्रयास किया है जिसके तहत आज TechEagle Innovations Private Limited ने इस परीक्षण के लिए ड्रोन सेवा प्रदान कर राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रणाली संसाधन केंद्र (NHSRC) द्वारा तकनीकी सहायता से

यह भी पढ़ें 👉  Good News (दे बधाइयां) कृषि क्षेत्र में पंतनगर के विद्यार्थियों का बजा डंका. विश्वविद्यालय के 20 विद्यार्थी फ्रांस में लेंगे प्रशिक्षण ।।

वर्टीप्लेन एक्स 3 ड्रोनमॉडल का इस्तेमाल किया गया और इन दवाओं को जिला अस्पताल टिहरी गढ़वाल में पहुंचाने के लिए 2 किलो दवाई लोड की गई। लगभग 40 किमी हवाई दूरी (एक तरफ) को 30 मिनट के भीतर तय किया गया। इस बड़े परीक्षण के दौरान प्रो. मीनू सिंह, कार्यकारी निदेशक, एम्स ऋषिकेश, और नंदीश रमेश पेठानी, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के सलाहकार की उपस्थिति में ड्रोन हवाई सेवा को अंजाम दिया गया ।प्रोफेसर मीनू सिंह के अनुसार एम्स ऋषिकेश ने पहली बार एटीटी दवाओं की आपूर्ति के लिए यह पहल की है। इस कार्यक्रम को नवोन्मेषी में शामिल करके टीबी की रोकथाम, और टीबी को खत्म करने के विश्व स्वास्थ्य संगठन के उद्देश्य तक पहुंचने की संभावना सबसे अधिक बढ़ गई है।
वर्तमान परियोजना का उद्देश्य दीर्घकालिक व्यवहार्यता का संचालन कर मौजूदा समय में स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली में प्रौद्योगिकी को एकीकृत करने के लिए एक मॉडल विकसित कर और चिकित्सा आपूर्ति विशेष रूप से टीबी दवाओं को ड्रोन के माध्यम से उपलब्ध कराना है । इसके अलावा, इसका उद्देश्य उत्तराखंड में ड्रोन के माध्यम से प्रयोगशाला में दवाओं और थूक के नमूनों को प्रयोगशाला तक पहुंचाने के लिए बड़ा कदम भी माना जा रहा है ।।

To Top