उत्तराखण्ड

बड़ी खबर(देहरादून) बरसात के मौसम के बीच बिजली विभाग ने बिजली दुर्घटना रोकने के लिए जारी की एडवाइजरी. ना करें यह काम।।

देहरादून- :उत्तराखंड पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (यूपीसीएल) ने उपभोक्ताओं से बरसात के मौसम में बिजली दुर्घटनाओं को रोकने के लिए आवश्यक सावधानी बरतने का आग्रह किया है। यूपीसीएल के प्रबंध निदेशक अनिल कुमार ने सभी उपभोक्ताओं से बरसात के मौसम में बिजली संबंधी दुर्घटनाओं को रोकने के लिए आवश्यक सावधानी बरतने का आग्रह किया है। उन्होंने लोगों को सलाह दी कि वे बिजली के खंभों को छूने से बचें, उनमें मवेशियों को बांधने से बचें और जब भी संभव हो बिजली लाइनों के नीचे कोई भी गतिविधि आयोजित करने से बचें। इसके अतिरिक्त, बिजली लाइनों और नई इमारतों के बीच सुरक्षित दूरी बनाए । उन्होंने कहा कि यदि खेत की मेड़ पर बिजली का खंभा लगा है तो उचित दूरी सुनिश्चित करते हुए ही जुताई की जानी चाहिए।

यह भी पढ़ें 👉  रोजगार समाचार(देहरादून) अब इस विभाग में निकली वैकेंसी. इस तरह से करें आवेदन ।।

उन्होंने बिजली के खंभों पर स्पार्किंग होने पर तत्काल संबंधित उपकेंद्र को सूचित करने की महत्ता पर भी जोर दिया। उन्होंने बारिश और पानी की उपस्थिति के दौरान तेज चिंगारी वाले रास्तों से बचने और बिजली के तारों के पास पेड़ों पर चढ़ने से परहेज करने की आवश्यकता पर बल दिया। श्री कुमार ने कहा कि उपभोक्ताओं को घरों के अंदर बिजली फिटिंग की उचित अर्थिंग सुनिश्चित करनी चाहिए और उपकरणों को उनसे जुड़ा रखना चाहिए। इसके अलावा, उन्होंने उचित जानकारी के बिना बिजली के उपकरणों के साथ छेड़छाड़ करने के प्रति आगाह किया।
श्री कुमार ने राज्य के निवासियों और सरकारी तथा गैर-सरकारी कार्यालयों के प्रमुखों से राष्ट्रीय और राज्य हित में घरों और कार्यालयों दोनों में बिजली का संयमित उपयोग करने की अपील की। उन्होंने कहा कि बिजली संबंधी शिकायतों के लिए उपभोक्ताओं को टोल फ्री नंबर 1912 पर संपर्क कर आवश्यक जानकारी देनी चाहिए।

To Top