अन्य

बड़ी खबर {देहरादून} त्योहारी सीजन में मिलावटी खाद्य पदार्थ पर लगेगी रोक, स्वास्थ्य मंत्री ने की समीक्षा बैठक, दिए निर्देश ।।

देहरादून-: राज्य खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) आगामी त्योहारी सीजन के दौरान खाद्य उत्पादों में मिलावट को रोकने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान चलाएगा। स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने विधानसभा स्थित अपने कार्यालय में विभाग की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में उन्होंने कहा कि त्योहारी सीजन में खाद्य उत्पादों में मिलावट रोकने के लिए विभाग अलर्ट मोड पर रहे. उन्होंने कहा कि त्योहारी सीजन के दौरान पड़ोसी राज्यों से अवैध एवं मिलावटी खाद्य सामग्री एवं दुग्ध उत्पादों की आपूर्ति होती है, जिसे सीमावर्ती क्षेत्रों में व्यापक अभियान चलाकर रोका जाना चाहिए। रावत ने कहा कि मिलावट की जांच के लिए विभाग को बड़े पैमाने पर खाद्य उत्पादों के नमूने एकत्र करने चाहिए। उन्होंने कहा कि विभाग को लोगों को मिलावटी खाद्य उत्पादों के प्रति जागरूक करने के लिए व्यापक अभियान चलाना चाहिए। उन्होंने विभाग के अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का भी आदेश दिया कि मिलावटी खाद्य पदार्थों और मिलावट करने वालों की शिकायत दर्ज करने के लिए टोल फ्री नंबर चौबीसों घंटे चालू रहे।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(देहरादून) उत्तराखंड में रेल परियोजनाओं को लगेंगे पंख. इस बजट से होंगे यह काम रेलमंत्री ने गिनाई प्राथमिकताएं।।

अधिकारियों ने मंत्री को बताया कि विभाग ने मिलावट के खिलाफ अभियान चलाया है, जिसके तहत जनवरी 2023 से सितंबर 2023 तक 1,506 नमूने एकत्र किए गए हैं। कुल 207 नमूने मानकों से नीचे पाए गए और कानूनी कार्यवाही शुरू की गई है।

To Top