उत्तर प्रदेश

बिग ब्रेकिंग(उत्तराखंड) मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने विधानसभा में पेश बजट को बताया सशक्त और संकल्प को पूरा करने वाला बजट….

वित्त वर्ष 2023-24 के लिए शानदार बजट प्रस्तुत किया गया है। प्रधानमंत्री जी के मंत्र सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास और सबका प्रयास की अवधारणा पर आधारित ये बजट संतुलित, समावेशी और सभी वर्गों तक पहुंचने वाला बजट है। ये बजट हमारे सशक्त उत्तराखंड @2025 के संकल्प को पूरा करने वाला बजट है। नए उत्तराखंड के संकल्प का बजट है। इसमें जहां इन्फ्रास्ट्रक्चर पर विशेष ध्यान दिया गया है, वहीं कृषि, उद्यान, ग्रामीण विकास, स्वास्थ्य और पर्यटन को भी महत्व दिया गया है। इस बजट में युवाओं की भी विशेष चिंता की गई है। रोजगार और स्वरोजगार का परिवेश बनाने पर बल दिया गया है। 50 हजार पॉलीहाउस के लिए बजट में 200 करोड़ का प्रावधान किया है। एप्पल मिशन, कीवी मिशन को आगे बढ़ा रहे हैं।

यह भी पढ़ें 👉  मौसम अपडेट(उत्तराखंड) किसानों को रुलाएगी यह बरसात.तत्कालिक मौसम पूर्वानुमान जारी.इन 3 घंटों में होगी यहां झमाझम बरसात ।।

इस बजट का केन्द्रीय बिन्दु है, उत्तराखण्ड का विकास। इस दशक को उत्तराखण्ड का दशक बनाने को ध्येय में रखते हुए बजट का निर्माण किया गया है। केन्द्रीय बजट से प्रेरणा लेते हुए विभिन्न आयामों को इस बजट में समेटने का प्रयास किया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  मौसम अपडेट (उत्तराखंड) 3 घंटे का येलो अलर्ट.8 जनपदों में येलो अलर्ट जारी. पहाड़ से लेकर मैदान तक होगी झमाझम बरसात।

विकास, सस्टेनेबेल विकास, और समावेषी विकास इन शब्दों के इर्द-गिर्द विकास की यात्रा बतायी गयी है। विकास कैसे किया जाना है, विकास की दिशा क्या होगी ? इस पर भी यह बजट स्पष्ट हैं।

एक स्पष्ट सोच और गम्भीर चिन्तन बजट में मिलती है। हमारे छात्र, हमारी खिलाड़ी, हमारे युवा, हमारे किसान, हमारे कास्तकार, असंगठित व संगठित क्षेत्र में कार्यरत व्यक्ति, स्टार्ट अप, उद्योग कारोबारी और हम सब साथ मिलकर उत्तराखण्ड का विकास करेंगे।

उत्तराखंड तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था के रुप में उभर रहा है। 77 हजार करोड़ से अधिक का बजट है। साथ ही 4309 करोड़ का सरप्लस बजट वित्तीय प्रबंधन की कुशलता को बताता है। मुझे पूरा विश्वास है कि प्रधानमन्त्री जी के मार्गदर्शन में ये दशक उत्तराखंड का दशक होगा।

यह भी पढ़ें 👉  बिग ब्रेकिंग-: पुलिस विभाग से बड़ी खबर. (देहरादून) उप निरीक्षक से बने 15 निरीक्षक. मिली नई तैनाती.....

जोशीमठ को नए स्वरुप में खड़ा करना हमारा संकल्प है। बजट में हमने 1000 करोड़ का प्रावधान किया है। केन्द्र से भी पूरा सहयोग मिल रहा है।

एक बार फिर से शानदार बजट देने के लिए वित्त मंत्री श्री प्रेम चंद अग्रवाल को बहुत बधाई देता हूं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top