देश

बिग ब्रेकिंग-:रेलवे चला रहा है चारधाम यात्रा के लिए विशेष ट्रेन,इन धामों के कर सकते हैं आप दर्शन ।।

उत्तराखंड में चार धाम यात्रा खुलने के बाद भारतीय रेलवे ने रेल यात्रियों को बड़ा तोहफा दिया है। रेलवे ने की पर्यटकों के लिए विशेष ट्रेन का संचालन किया है रेलवे की सहयोगी IRCTC ने चारधाम यात्रा के लिए आकर्षक पैकेज निकाल कर 16 दिन और 15 रात में चारधाम बद्रीनाथ, जगन्नाथ पुरी, रामेश्वरम और द्वारकाधीश का दर्शन कराने का फैसला लिया है।
इस चार धाम यात्रा की शुरुआत दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से 18 सितंबर 2021 को शुरू हो चुकी है। पूरी यात्रा 16 दिन और 15 रात की है। इस यात्रा में बद्रीनाथ, नरसिंह मंदिर (जोशीमठ), ऋषिकेश, माना गांव (चीन सीमा के पास), जगन्नाथपुरी, पुरी के गोल्डन बीच, कोणार्क मंदिर को शामिल करा गया है। इसके साथ ही धनुषकोडी, रामेश्वरम, नागेश्वर ज्योतिर्लिंग, चंद्रभागा समुद्र तट, भेट द्वारका, द्वारकाधीश और शिवराजपुर समुद्र तट की भी यात्रा को शामिल करा गया है। यह यात्रा करीब 8500 किमी की है।
इस ट्रेन में पर्यटकों के लिए कई सुविधाएं हैं। जिनमें शानदार डाइनिंग रेस्तरां, एक आधुनिक किचन, उचित शो शॉवर क्यूबिकल्स, वॉशरूम फंक्शन और साथ ही एक फुट मसाजर शामिल है। ट्रेन पूरी तरह से वातानुकूलित है और दो अलग-अलग आवास प्रदान करती है जिसमें 1st एसी और 2nd एसी शामिल है। साथ ही सीसीटीवी कैमरे और सुरक्षा गार्ड समेत सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं।
चारधाम यात्रा का किराया
IRCTC ने डोमेस्टिक टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की पहल देखो अपना देश के तहत यह स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन शुरू की है। स्टेट ऑफ आर्ट डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन में प्रति व्यक्ति किराया 78585 रुपये से शुरू होता है। इस पैकेज में सभी ट्रेन कवरेज जैसे एसी क्लास, डीलक्स होटल, भोजन, दर्शनीय स्थल, यात्रा बीमा और आईआरसीटीसी टूर मैनेजर्स की सेवाएं शामिल होंगी। 

To Top